टीम के साथ विराट कोहली ने भी रचा इतिहास, राहुल द्रविड़ और धोनी को भी पीछे छोड़ा |

टीम के साथ विराट कोहली ने भी रचा इतिहास, राहुल द्रविड़ और धोनी को भी पीछे छोड़ा

भारत ने सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सेचुरियन के द सुपर स्पोर्ट्स पार्क में टीम इंडिया की ये पहली टेस्ट जीत है। वहीं भारत की दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर ये चौथी और विराट कोहली की कप्तानी में दूसरी टेस्ट जीत है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : December 30, 2021/7:04 pm IST

Virat Kohli history with the team

दिल्ली। भारत ने सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सेचुरियन के द सुपर स्पोर्ट्स पार्क में टीम इंडिया की ये पहली टेस्ट जीत है। वहीं भारत की दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर ये चौथी और विराट कोहली की कप्तानी में दूसरी टेस्ट जीत है।

आपको बता दें इससे पहले भारत एक-एक बार राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में यहां टेस्ट मैच जीता था। 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में पहली बार भारत ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट जीत दर्ज की थी। इसके बाद 2010 में धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने यहां दूसरी टेस्ट जीत दर्ज की थी।

2017-18 के दौरे पर भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर अपना तीसरा टेस्ट मैच जीती थी। इसके बाद दूसरी बार भारत ने कोहली की कप्तानी में यहां आज टेस्ट मैच जीता है। इस मामले में विराट कोहली मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ और पूर्व कप्तान एमएस धोनी से आगे निकल गए हैं।

read more: दो शहरों में लगाया गया लॉकडाउन, सभी दुकानों को बंद करने का आदेश, संक्रमण को देखते हुए इस देश की सरकार ने लिया फैसला

Virat Kohli history with the team

भारत ने इस साल एशिया के बाहर चार टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं टीम इंडिया ने पहली बार नहीं बल्कि दूसरी बार ये कारनाम कर दिखाया है। इससे पहले 2018 में भी भारत ने चार मैच एशिया के बाहर जीते थे। दोनों की मौकों पर टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली ही रहे हैं।

इस साल की शुरुआत भारत ने ब्रिसबेन में ऐतिहासिक जीत के साथ की थी और अब इस साल का अंत टीम इंडिया ने सेंचुरियन में पहली टेस्ट जीत से किया है। इसके अलावा इस साल टीम इंडिया ने इंग्लैंड के लॉर्ड्स और द ओवल में भी जीत दर्ज की थी। 2018 में भारत जोहान्सबर्ग, नॉटिंघम, एडिलेड और मेलबर्न में टेस्ट मैच जीता था।

साथ ही विराट कोहली बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाले एशिया के पहले कप्तान भी बन गए हैं। इससे पहले भारत ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न टेस्ट में मात दी थी। तीन साल बाद टीम इंडिया ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से बॉक्सिंग डे टेस्ट में धूल चटाई है।

read more: बालकनी में कपड़े सुखाना पड़ेगा महंगा, भरना होगा भारी जुर्माना, इस नगरपालिका ने जारी किया आदेश
भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अभी तक 21 टेस्ट मैच खेल लिए हैं। जिसमें से सिर्फ 4 बार भारत को जीत नसीब हुई है। इसके अलावा 10 टेस्ट मैच भारत यहां हारा है और 7 मैच ड्रॉ हुए हैं। आइए जानते हैं कब-कब जीती इंडिया:-

123 रन से मिली जीत, जोहान्सबर्ग- 2006/07
87 रन से मिली जीत, डरबन- 2010/11
63 रन से मिली जीत, जोहान्सबर्ग- 2017/18
113 रन से मिली जीत, सेंचुरियन- 2021/22

गौरतलब है कि भारतीय टीम पिछले 29 साल में 8वीं बार दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई है। पहली बार टीम ने 1992 में दौरा किया था। भारत इससे पहले कभी भी यहां टेस्ट सीरीज जीत नहीं पाया है। उम्मीद है भारत की ये टीम दक्षिण अफ्रीका में 29 साल के पुराने रिकॉर्ड को पलट कर नया कीर्तिमान अपने नाम करेगी। अब सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा।