Women’s World Boxing Championship : भारत की दो बेटियों ने बढ़ाया देश का मान, जीते गोल्ड मेडल, बनी बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन

Women's World Boxing Championship : भारत की एक नहीं 2 बेटियों ने देश का मान बढ़ाया और शनिवार को महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप

  •  
  • Publish Date - March 26, 2023 / 06:24 AM IST,
    Updated On - March 26, 2023 / 06:24 AM IST

नई दिल्ली : Women’s World Boxing Championship : भारत की एक नहीं 2 बेटियों ने देश का मान बढ़ाया और शनिवार को महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में अपने-अपने वर्ग में गोल्ड मेडल जीते। पहले नीतू घंघास ने 48 किग्रा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया, फिर स्वीटी ने 81 किग्रा वर्ग में सोने का तमगा हासिल किया।

यह भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal : सूर्य देव की कृपा से जल्द मालामाल हो जाएंगे ये तीन राशि वाले… 

नीतू घंघास ने लुतसाईखान अल्तानसेतसेग को हराया

Women’s World Boxing Championship : दिल्ली में जारी चैंपियनशिप में नीतू घंघास ने 48 किग्रा वर्ग का गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उन्होंने शनिवार को महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में मंगोलिया की लुतसाईखान अल्तानसेतसेग पर जीत से खिताब अपने नाम किया। भारत की स्टार मुक्केबाज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अल्तानसेतसेग को 5-0 से हराकर न्यूनतम वजन वर्ग का स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें : दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का जल्द होगा उद्घाटन, जानें क्या है खास… 

स्वीटी बूरा ने भी अपने नाम किया गोल्ड

Women’s World Boxing Championship : बॉक्सिंग में फिर इतिहास रचा गया। नीतू के बाद भारत की स्वीटी बूरा भी वर्ल्ड चैंपियन बन गईं। स्वीटी बूरा ने 81 किग्रा कैटेगरी में चीन की बॉक्सर को हराकर गोल्ड मेडल जीता। स्वीटी ने इससे पहले 2014 में आईबा महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लाइट-हैवीवेट क्लास में सिल्वर मेडल जीता है।

यह भी पढ़ें : मुंबई में खुला पहला ट्रांसजेंडर सैलून, किन्नर समाज को सशक्त करने की नई पहल… 

वर्ल्ड चैंपियन बनने वालीं छठी बॉक्सर बनी नीतू

Women’s World Boxing Championship : नीतू ने आक्रामक शुरूआत की और अपने मुक्कों का अच्छी तरह इस्तेमाल कर जीत दर्ज की। इस जीत से 2022 स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में स्वर्ण पदक जीतने वाली नीतू विश्व चैम्पियन खिताब हासिल करने वाली छठी भारतीय मुक्केबाज बनी। छह बार की चैम्पियन एम सी मैरीकॉम (2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018), सरिता देवी (2006), जेनी आर एल (2006), लेखा केसी (2006) और निकहत जरीन (2022) अन्य मुक्केबाज हैं जिन्होंने विश्व खिताब जीते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें