Worldcup Points Table: भारत के लिए सेमीफाइनल का रास्ता साफ.. इन टीमों के लिए ख़त्म हुआ विश्वकप का सफर, समझे क्या है Points का खेल | Latets Worldcup Points Table

Worldcup Points Table: भारत के लिए सेमीफाइनल का रास्ता साफ.. इन टीमों के लिए ख़त्म हुआ विश्वकप का सफर, समझे क्या है Points का खेल

इस जीत के साथ ही ना सिर्फ भारत का सेमीफाइनल का रास्ता साफ हुआ है बल्कि भारत अब आखिरी चार में अपनी जगह बनाने में भी कामयाब रहा है।

Edited By :   Modified Date:  October 29, 2023 / 10:25 PM IST, Published Date : October 29, 2023/10:25 pm IST

लखनऊ: भारत ने मौजूदा विश्वकप में अपना अजेय सफर जारी रखा है। भारत ने आज इंग्लैण्ड के साथ हुए मुकाबले में भी शानदार प्रदर्शन किया और अपना छठा मैच भी जीत लिया। यह मैच इंडिया ने 100 रनों से अपने नाम किया है।

IND vs ENG World Cup 2023 : टीम इंडिया का विजय रथ जारी, इंग्लैंड को 100 रनों से हराया

इस मुकाबले के हीरो रहे भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शामी। उन्होंने इस लो-स्कोरिंग मुकाबले में भारत की उम्मीदों को ज़िंदा रखा और लखनऊ के मैदान में शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 ओवर में 22 रन देकर चार विकेट झटके। इसी तरह बुमराह ने तीन, कुलदीप और जडेजा ने एक-एक विकेट झटके।

भारत आखिरी चार में

इस जीत के साथ ही ना सिर्फ भारत का सेमीफाइनल का रास्ता साफ हुआ है बल्कि भारत अब आखिरी चार में अपनी जगह बनाने में भी कामयाब रहा है। भारत के साथ न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका भी लगभर सेफा तक पहुंच चुके है।

क्या है समीकरण

फिलहाल जिन हालात में विश्वकप के मुकाबले खेले जा रहे है, अभी तक न ही कोई मैच रद्द हुआ है और न ही टाई की स्थिति बनी है। इस तरह सभी टीमों के अंको का बँटवारा भी जीत-हार के आधार पर हुआ है। अगर आगे भी सभी मैच निर्बाध रूप से होते रहे तो किसी भी टीम को आखिरी चार में जगह बनाने के लिए न्यूनतम 12 अंको की जरूरत होगी। इस चरण के पूरा होने तक 12 अंको वाली टीम चौथे नंबर पर रहेगी। 10 अंक होने पर उन्हें पांचवे क्रम से संतुष्ट होना पड़ेगा। फिलहाल भारत ने 9 में से 6 मुकाबले जीत लिए है। इस तरह उनके 12 अंक हो गये। बात करें साउथ अफ्रीका की तो उन्हें भी महज एक जीत की जरूरत है जबकि न्यूजीलैंड और कंगारुओं को क्रमशः दो-दो मुकाबले और जीतने है। हालाँकि यह स्थिति तब ही तक बनी रहेगी जब तक सभी मुकाबले बिना किसी बाधा के पूरे होते है।

इन टीमों की उम्मीद लगभग ख़त्म

अब बात करते है उन टीमों की जो औपचारिक तौर पर इस विश्वकप से बाहर हो चुके है। इनमे इंग्लैण्ड, बांग्लादेश, नीदरलैंड और पाकिस्तान शामिल है। ये सभी चार टीमें अपने छह-छह मुकाबले खेल चुकी है। फिलहाल इंग्लैण्ड के 4, बांग्लादेश के 4 और नीदरलैंड, पकिस्तान के 4-4 अंक है। अब अगर ये सभी टीम अपने सभी मैचेज जीतती है तो भी अधिकतम 6 अंक ही हासिल कर सकती है, लेकिन अंतिम चार में पहुँचने के लिए न्यूनतम 12 अंक जरूरी है। ऐसे में अब इन टीमों के लिए विश्वकप के दरवाजे पूरी तरह बंद हो चुके है।

श्रीलंका और अफगानिस्तान की उम्मीद कायम

फिलहाल आखिरी चार के लिए जिन दो टीमें के बीच सबसे ज्यादा मुकाबला है वह है श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमें। दोनों अपने हिस्से के पांच-पांच मैच खेल चुकी है। दोनों टीमों के पास 4-4 अंक है। यहाँ से अगर दोनों टीमें अपने सभी मुकाबले जीत जाती है तो उनके अंको में इजाफा होगा और वह सेमीफाइनल में पहुँच सकती है। एक भी हार दोनों टीमों के उम्मीदों पर पानी फेर सकती है।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत
सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत
IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp