Team India Squad for World Cup 2023: World Cup 2023 के लिए आज होगा Team India का ऐलान, इन खिलाड़ियों की उम्मीदों पर पानी फिरना तय

World Cup 2023 के लिए आज होगा Team India का ऐलान, इन खिलाड़ियों की उम्मीदों पर पानी फिरना तय! Team India Squad for World Cup 2023

  •  
  • Publish Date - September 5, 2023 / 11:36 AM IST,
    Updated On - September 5, 2023 / 01:21 PM IST

नई दिल्ली: Team India Squad for World Cup 2023 Asia Cup 2023 में कल भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की है। सबसे अहम बात ये है कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए भारतीय टीम ने एक भी विकेट नहीं खोए। वहीं, अब क्रिकेट के ​फैन्स के लिए एक और गूड न्यूज है। दरअसल विश्वकप 2023 के लिए आज टीम इंडिया का ऐलान किया जाएगा। बता दें कि आईसीसी की गाइडलाइन्स के अनुसार वर्ल्ड कप 2023 के लिए स्क्वॉड अनाउंस करने का आज आखिरी दिन है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आज श्रीलंका में एक बड़ी प्रसे कॉन्फ्रेंस कर स्क्वॉड का ऐलान कर सकता है।

Read More: Naxali attack in sukma: जवानों को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ के दौरान 2 नक्सलियों के शव बरामद

Team India Squad for World Cup 2023 खबरों के मुताबिक इंडिया वर्सेस नेपाल मुकाबले के बाद कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के बीच वर्ल्ड कप स्क्वॉड को लेकर मीटिंग हुई और इस दौरान उन 15 खिलाड़ियों पर मुहर लगी जो आगामी आईसीसी इवेंट का हिस्सा होंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक बीसीसीआई आज यानी 5 सितंबर को डेढ बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए टीम का ऐलान कर सकता है।

Read More: CG Vidhan Sabha Election 2023: भाजपा की 69 सीटों के लिए इन नमों पर मुहर लगनी तय! देखिए किस सीट से कौन होगा उम्मीदवार

मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर और कप्तान राहुल द्रविड़ ने जब पिछली बार एशिया कप 2023 के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी तो उन्होंने यह हिंट दिया था कि वर्ल्ड कप स्क्वॉड का चयन एशिया कप 2023 के लिए चुनी गई टीम से होगा। बीसीसीआई ने एशिया कप के लिए स्टैंडबाय खिलाड़ियों समेत 18 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान किया था। इनमें से ही 15 खिलाड़ियों की किस्मत चमकेगी और वह वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा बनेंगे।

Read More: PM Modi Birthday Diamond Gift: PM मोदी के जन्मदिन पर खास तोहफा, इंजीनियर ने बनाया 72 हजार हीरे से तस्वीर, देखें वीडियो

केएल राहुल को मिल सकता है मौका

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केएल राहुल आज यानी 5 सितंबर को एशिया कप 2023 के लिए श्रीलंका की उड़ान भरने वाले हैं। सर्जरी के बाद वापसी कर रहे राहुल को हाल ही में एक नई चोट लगी थी जिसकी वजह से वह इस एशियाई टूर्नामेंट के पहले दो मैच नहीं खेल पाए थे। हालांकि, वर्ल्ड कप 2023 के स्क्वॉड में उनकी जगह तय मानी जा रही है। अगर एशिया कप 2023 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी तीन मैच की वनडे सीरीज में राहुल की फॉर्म या उनकी फिटनेस चिंता का विषय बनती है तो टीम इंडिया उनकी जगह संजू सैमसन का चयन कर सकती है। बता दें, 27 सितंबर तक हर टीम को अपने स्क्वॉड में बदलाव करने की आजादी होगी। इसके बाद टीमों को स्क्वॉड में चेंजिस करने के लिए आईसीसी की परमिशन लेनी होगी।

Read More: MP Assembly Election 2023: अभी करना होगा और इंतजार, इस वजह से अटकी बीजेपी की दूसरी लिस्ट 

इनका नहीं होगा चयन

एशिया कप 2023 के स्क्वॉड में शामिल 18 में से 3 खिलाड़ियों का पत्ता कटना तय है। इनमें संजू सैमसन समेत प्रसिद्ध कृष्णा और तिलक वर्मा के बाहर होने की संभावना काफी अधिक है। भारत के पास केएल राहुल और ईशान किशन के रूप में दो विकेट कीपर होंगे, जिस वजह से संजू तीसरा ऑप्शन हैं। वहीं तेज गेंदबाजी के विकल्प के रूप में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी हैं, जिस वजह से प्रसिद्ध कृष्णा का चयन नहीं हो पाएगा। वहीं बात तिलक वर्मा की करें तो उन्हें एक्स फैक्टर के रूप में एशिया कप स्क्वॉड में शामिल किया गया था, मगर अभी तक उन्हें एक भी मौका नहीं मिला है।

वर्ल्ड कप 2023 स्क्वॉड के ऐलान से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां-

इंडिया का वर्ल्ड कप 2023 स्क्वॉड कब ऐलान होगा?

भारतीय क्रिकेट टीम का वर्ल्ड कप स्क्वॉड आज यानी मगंलवार 5 सितंबर को होगा।

इंडिया का वर्ल्ड कप 2023 स्क्वॉड का ऐलान कहां होगा?

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप 2023 स्क्वॉड का ऐलान श्रीलंका के कैंडी में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए होगा।

इंडिया वर्ल्ड कप 2023 स्क्वॉड कितने बजे होगा?

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्ल्ड कप स्क्वॉड के ऐलान होने की संभावना दोपहर डेढ बजे है। बीसीसीआई प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए टीम का ऐलान करेगी।

इंडिया वर्ल्ड कप 2023 स्क्वॉड का ऐलान लाइव कैसे देखें?

टीम इंडिया के वर्ल्ड कप स्क्वॉड का ऐलान प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए होगा। यह प्रेस कॉन्फ्रेंस टीवी पर आप स्टार स्पोर्ट्स और ऑनलाइन डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत का संभावित स्क्वॉड-

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेट कीपर) ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेलऔर जसप्रीत बुमराह।

Read More: Amit Shah in MP Live Update 5 September: आज फिर मध्यप्रदेश दौरे पर रहेंगे केंद्रीय मंत्री अमित शाह, आशीर्वाद यात्रा का करेंगे शुभारंभ

टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल-

  • 8 अक्टूबर- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में
  • 11 अक्टूबर- अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली में
  • 14 अक्टूबर- पाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद में
  • 19 अक्टूबर- बांग्लादेश के खिलाफ पुणे में
  • 22 अक्टूबर- न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में
  • 29 अक्टूबर- इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में
  • 2 नवंबर- श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में
  • 5 नवंबर- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता में
  • 12 नवंबर- नीदरलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में.

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक