एकीकृत किसान पोर्टल लॉन्च, न्याय योजना, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, सहित इन योजनाओं का लाभ लेने कराना होगा पंजीयन

Registration will have to be done to take advantage of these schemes including integrated farmer portal launch, justice scheme,

Edited By: , September 8, 2021 / 03:31 PM IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में कैबिनेट की बैठक के पहले एकीकृत किसान पोर्टल https://kisan.cg.nic.in लॉन्च किया।

पढ़ें- उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने दिया इस्तीफा, अब हो रही है ये चर्चा

कृषि विभाग द्वारा तैयार एकीकृत किसान पोर्टल पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना तथा कोदो-कुटकी, रागी उपार्जन योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को एक बार ही पंजीयन कराना होगा।

पढ़ें- गोधन न्याय योजना की 27वीं किस्त जारी, 1 करोड़ 74 लाख की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर

विभिन्न योजनाओं के लिए किसानों के पंजीयन की प्रक्रिया का इस पोर्टल के माध्यम से सरलीकरण किया गया है, इससे विभिन्न योजनाओं के लिए किसानों का सुगमतापूर्वक पंजीयन हो सकेगा। एकीकृत पोर्टल के माध्यम से योजनाओं के क्रियान्वयन, प्रबंधन, पर्यवेक्षण एवं रिपोर्टिंग में आसानी होगी।

पढ़ें- फेसबुक पेज पर टिप्पणियों के लिए मीडिया कंपनियां जिम्मेदार, इस हाईकोर्ट का फैसला

एकीकृत किसान पोर्टल में भूमि एवं गिरदावरी के भुंईया पोर्टल से ऑनलाईन सत्यापन होगा तथा सटीक एवं त्वरित डाटा प्राप्त किया जा सकेगा।

पढ़ें- इसलिए उतारती हूं कपड़े.. गंदे कमेंट्स पर एक्ट्रेस ने दिया जवाब

किसानों की जमीन के भौतिक सत्यापन तथा योजनाओं के तहत किसानों को दी जाने वाली राशि का गणना में भी पोर्टल से आसानी होगा। इस पोर्टल पर उपलब्ध डाटा को आवश्यकतानुसार कैरी फार्वर्ड भी किया जा सकेगा।