7th Pay Commission: लाखों लोगों को सौगात देगी मोदी सरकार, जल्द हो सकता है ऐलान

7th Pay Commission: लाखों लोगों को सौगात देगी मोदी सरकार, जल्द हो सकता है ऐलान

: , January 21, 2022 / 09:19 AM IST

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। महंगाई भत्ते को बढ़ाए जाने के बाद अब इन कर्मचारियों का आवास भत्ता भी बढ़ सकता है। खबरों की मानें तो सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस तोहफे का ऐलान कर सकती है।

पढ़ें- इस शहर में दागे गए रॉकेट.. हमले में 6 लोगों की मौत, 30 अन्य घायल

अभी केंद्रीय कर्मचारियों को कैटेगरी के हिसाब से 9 फीसदी, 18 फीसदी और 27 फीसदी की दर से एचआरए मिलता है। खबरों में कहा जा रहा है कि सरकार इस भत्ते को 3 फीसदी तक बढ़ा सकती है। इस बढ़ोतरी के बाद एचआरए की दरें 10 फीसदी, 20 फीसदी और 30 फीसदी हो जाएंगी। इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम एचआरए फिर से 10 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

पढ़ें- मंत्रालय में नहीं हो रहा कोरोना गाइडलाइन का पालन.. मंत्रालयीन कर्मचारी संघ ने जताई चिंता

टैक्स एंड इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट बलवंत जैन ने बताया कि अगर एचआरए बढ़ाने का फैसला लिया जाता है तो इससे सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारियों को फायदा होगा। इस फैसले से डिफेंस सेक्टर के कर्मचारियों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि उनके लिए वेतन से लेकर भत्तों तक की अलग व्यवस्था है। केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब 38 लाख पद हैं, इनमें से अभी 31.1 लाख पदों पर लोग नियुक्त हैं। अत: सरकार एचआरए बढ़ाती है तो इन 31.1 लाख लोग इससे लाभान्वित होंगे।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिविटी दर 2 फीसदी घटी.. मौत के बढ़ते आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता.. कुछ दिनों से रोजाना 7 से 10 की मौत 

डीए को इतना बढ़ा सकती है सरकार

हालांकि सरकार ने महंगाई की स्थिति को देखते हुए एचआरए में बदलाव के लिए डीए का स्तर 25 फीसदी और 50 फीसदी तय किया है। पिछले साल जुलाई में सरकार ने डीए को बढ़ाकर 28 फीसदी किया था। चूंकि यह 25 फीसदी से ज्यादा हो गया था तो एचआरए को भी बढ़ाया गया। खबरों की मानें तो सरकार डीए को 34 फीसदी बढ़ाने वाली है। ऐसा हुआ तो यह 50 फीसदी के पार निकल जाएगा और एचआरए को दूसरी बार बढ़ाने का रास्ता साफ हो जाएगा।

पढ़ें- छत्तीसगढ़: 22 से 24 जनवरी तक सभी संभागों में बरसेंगे बदरा.. बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना

हालांकि एचआरए बढ़ाए जाने का गणित इतना आसान नहीं है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के हिसाब से एचआरए के स्लैब को 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी के बजाय घटाकर 24 से 8 फीसदी के बीच किया गया था। आयोग ने कहा था कि इसे दो फेज में बढ़ाया जा सकता है। पहली बार जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाए तब एचआरए को 1 से 3 फीसदी बढ़ाकर 9-27 फीसदी के स्लैब में किया जा सकता है। इसके बाद जब मंहगाई भत्ता 100 फीसदी हो जाए तो दूसरे फेज में एचआरए को बढ़ाया जा सकता है।