EPFO ने जारी किया अलर्ट, पीएफ खाताधारकों को हो सकता बड़ा नुकसान.. जानिए जरुरी खबर!

EPFO ने जारी किया अलर्ट, पीएफ खाताधारकों को हो सकता बड़ा नुकसान.. जानिए जरुरी खबर!

EPFO ने जारी किया अलर्ट, पीएफ खाताधारकों को हो सकता बड़ा नुकसान.. जानिए जरुरी खबर!

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : February 10, 2022/1:28 pm IST

नई दिल्ली। ईपीएफओ ने अपने सभी मेंबर से कहा है कि कोई भी खाताधारक सोशल मीडिया पर खाते से जुड़ी जानकारी भूल से भी शेयर न करें। इससे अकाउंट होल्डर्स बड़े धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। अगर ईपीएफ खाते की जानकारी धोखेबाजों के हाथ लग गई, तो वे आपके खाते से पैसे उड़ा सकते हैं।

पढ़ें- 7 खिलाड़ियों को लेना लक्ष्य.. जो टीम को दे सकें संतुलन.. इस कोच नहीं कही ये बात

ईपीएफओ ने कहा है कि ईपीएफओ अपने मेंबर से कभी आधार, पैन, यूएएन, बैंक डिटेल की जानकारी नहीं मांगता। अगर कोई फोन या सोशल मीडिया पर ऐसी जानकारी मांगे तो सावधान हो जाएं और कतई इसे लीक न करें। इस तरह के फर्जीवाड़े वाले फोन कॉल पर जवाब न दें या ऐसे किसी मैसेज का रिप्लाई न करें।

पढ़ें- चॉकलेट का लालच देकर 3 साल की बच्ची के साथ अप्राकृतिक कृत्य कर रहा था बुजुर्ग, महिला ने देख मचाया शोर

ईपीएफओ ने अपने सभी यूजर्स के लिए अलर्ट जारी करते हुए एक ट्वीट में लिखा है, ‘कभी भी अपने सदस्यों से व्यक्तिगत विवरण जैसे आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाता या ओटीपी फोन या सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए नहीं कहता है। ईपीएफओ आगे कहता है, किसी भी सेवा के लिए ईपीएफओ कभी भी व्हाट्सऐप, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से कोई राशि जमा करने के लिए नहीं कहता।’

पढ़ें- वैलेंटाइन वीक में गर्लफ्रेंड के साथ रंगरलिया मना रहा था पति.. पत्नी ने रंगे हाथ पकड़ा.. फिर शुरू हुई थप्पड़ों की बरसात 

गौरतलब है कि पीएफ खाते में लोगों की मोटी कमाई जमा रहती है जिसे लोग रिटायरमेंट के खर्च के लिए जमा करते हैं। फ्रॉड करने वालों को भलीभांति पता होता है कि यहां उनके हाथ एक झटके में बड़ी रकम आएगी इसलिए फिशिंग अटैक के जरिये वे खाते पर अटैक करते हैं। दरअसल, फिशिंग ऑनलाइन फ्रॉड का हिस्सा है जिसमें जमाकर्ता को थोखे में फंसाया जाता है, उनसे खाते से जुड़ी जरूरी जानकारी हासिल की जाती है और फिर खाता साफ कर दिया जाता है।

पढ़ें- पहले वोट फिर शादी.. दूल्हे ने बारात निकलने से पहले लाइन में लगकर किया मतदान.. पेश की मिसाल