aadhar mobile number update: आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बंद हो गया है तो परेशान होने की जरुरत नहीं, अब आसानी से कर सकते हैं नंबर चेंज, UIDAI ने दी जानकारी

आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बंद हो गया है तो परेशान होने की जरुरत नहीं, अब आसानी से कर सकते हैं नंबर चेंज, UIDAI ने दी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : July 27, 2021/3:47 pm IST

नई दिल्ली।  आधार में अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड नहीं हो तो आपको कई असुविधाओं का सामना करना पड़ा सकता है। आधार में मोबाइल नंबर का अपडेट होना इस बात के लिए जरूरी होता है कि उससे जुड़े सभी OTP उसी नंबर पर मिलते हैं।

पढ़ें- बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म, जानिए कब से होगी शुरुआत.. स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत

बिना मोबाइल नंबर अपडेशन के आप आधार की कई सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे। अगर UIDAI की वेबसाइट पर आपका नंबर गलत है तो आप आधार में Online कोई करेक्शन भी नहीं कर सकेंगे।

पढ़ें- मारुति ला रही अपने दो पॉपुलर मॉडल की CNG वेरिएंट, एडवांस फीचर्स के साथ शानदार माइलेज

UIDAI की तरफ से ट्वीट कर बताया गया कि आप किस तरह से आसानी से आधार में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते हैं। Aadhaar की तरफ से इस बात की भी जानकारी दी गई है कि मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए किसी डाक्यूमेंट की भी जरूरत नहीं होगी।

पढ़ें- अगस्त में टोटल 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें जरुरी बैंकिंग काम.. देखें छुट्टियों की सूची

Aadhaar Card में Mobile Number अपडेट करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी Aadhaar Centre पर जाना होगा।आधार सेंटर पर आपको अपने साथ अपना आधार कार्ड ले जाना होगा।

पढ़ें- अब इन छात्रों को 95 फीसदी से ज्यादा मार्क्स नहीं दे सकेंगे स्कूल, CBSE ने दिए निर्देश

वहां जाने के बाद आपको एड और अपडेट मोबाइल नंबर का ऑप्शन चुनना होगा। इसके लिए आपको 50 रुपये देने होंगे। इसके बाद कार्यपालक द्वारा आपको एक रिसीट दी जाएगी, जिसफर आपको एक रिक्वेस्ट नंबर यानी URN मिलेगा। इसके अलावा आप इस लिंक httpsresident.uidai.gov.incheckaadhaar पर क्लिक करके भी स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं।

URN का इस्तेमाल करके आप अपना अपडेशन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। अपने नजदीकी Aadhaar Centre की जानकारी के लिए आप 1947 पर भी कॉल कर सकते हैं। 1947 पर कॉल करके आप यह भी जान सकते हैं कि नंबर अपडेट के लिए आपने जो रिक्वेस्ट भेजी थी उसका क्या स्टेटस है।