रूस 16 फरवरी को यूक्रेन पर कर सकता है हमला, 1 लाख से ज्यादा सैनिक, फाइटर जेट, मिसाइल, टैंक तैनात.. तीन तरफ से घेराबंदी

रूस 16 फरवरी को यूक्रेन पर कर सकता है हमला, 1 लाख से ज्यादा सैनिक, फाइटर जेट, मिसाइल, टैंक तैनात.. तीन तरफ से घेराबंदी

रूस 16 फरवरी को यूक्रेन पर कर सकता है हमला, 1 लाख से ज्यादा सैनिक, फाइटर जेट, मिसाइल, टैंक तैनात.. तीन तरफ से घेराबंदी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : February 15, 2022/9:20 am IST

Russia-Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच कभी भी युद्ध छिड़ सकता है। रिपोर्ट की माने तो 16 फरवरी को यूक्रेन पर हमला हो सकता है। यूक्रेन की सीमा पर 1 लाख 30 हजार से ज्यादा सैनिक तैनात हो हैं। साथ ही रूस ने टैंक, भारी हथियार और मिसाइलें भी तैनात कर दी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन को तीन ओर से घेर लिया है।

पढ़ें- प्री-यूनिवर्सिटी कक्षाएं और डिग्री कॉलेज 16 फरवरी से खुलेंगे.. यहां के लिए आदेश

पिछले हफ्ते यूक्रेन सीमा पर 1 लाख रूसी सैनिकों के तैनात होने की जानकारी दी थी, लेकिन अब अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन सीमा पर रूस के 1 लाख 30 हजार से ज्यादा सैनिक डटे हुए हैं। इनमें से 1।12 लाख जवान सेना और 18 हजार जवान नौसेना और वायुसेना के हैं।

अमेरिका और यूरोपीय देशों की ओर से रूस पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी गई है। हालांकि, रूस पर इसका असर नहीं पड़ रहा है। रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की थी। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेन्स्की से भी बात की थी। इसी बीच सीएनएन की रिपोर्ट बताती है कि रूस ने यूक्रेन को तीन ओर से घेर लिया है। इनमें दक्षिण में क्रीमिया और उत्तर में बेलारूस की ओर से घेरा है। वहीं, रूस ने यूक्रेन के साथ लगती सीमा पर भी सैनिक तैनात कर दिए हैं। अमेरिकी रिपोर्ट बताती है कि रूस यूक्रेन पर कभी भी हमला कर सकता है।

पढ़ें- पुलिस आधुनिकीकरण रहेगा जारी.. मोदी सरकार ने 26,275 करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी दी

सैटेलाइट तस्वीर में यूक्रेन सीमा से 110 किमी दूर रूसी सैनिकों के टेंट दिख रहे हैं।
यूक्रेन की क्या है तैयारी?

यूक्रेन के साथ अमेरिका, ब्रिटेन समेत यूरोपीय देशों और NATO है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेस्की रेजनीकोव ने ट्वीट कर बताया है कि अभी तक 1,500 टन की सैन्य सामग्री मिल गई है। इसमें हथियार, ग्रेनेड और गोला-बारूद जैसी सैन्य सामग्री शामिल है।

इन 3 जगहों से रूस ने यूक्रेन को घेरा

1। पूर्वी यूक्रेन : यहां के डोनेत्स्क और लुहंस्क में 2014 से ही रूसी समर्थित अलगाववादी मौजूद हैं। CNN ने सैटेलाइट इमेज के आधार पर बताया है कि येलन्या में रूसी सेना के मिलिट्री बेस को खाली कराया जा चुका है। 2021 के आखिर में यहां बड़ी मात्रा में टैंक और हथियारों को इस मिलिट्री बेस पर लाया गया था, जिसमें 700 टैंक, वाहन और बैलेस्टिक मिसाइल लॉन्चर शामिल थे। अब इन्हें मिलिट्री बेस से ले जाकर यूक्रेन की सीमा पर तैनात कर दिया गया है।

पढ़ें- घूस लेते रंगे हाथ पकड़े गए थाना प्रभारी सहित 3 पुलिसकर्मी.. ट्रकों की एंट्री के बदले ले रहे थे 6000 रुपए रिश्वत

2। बेलारूस : रूस और बेलारूस के बीच करीबी संबंध हैं। पिछले हफ्ते से ही रूस और बेलारूस की सेना ने 10 दिनों को युद्ध अभ्यास शुरू किया है। इसमें रूस के 30 हजार से ज्यादा सैनिक शामिल हुए हैं। बेलारूस में रूसी सैनिक के साथ-साथ SU-35 समेत कई लड़ाकू विमान, बैलेस्टिक मिसाइल सिस्टम और S-400 एयर डिफेंस सिस्टम तैनात है। आशंका जताई जा रही है कि रूसी सेना बेलारूस के जरिए यूक्रेन की राजधानी कीव में घुस सकती है। बेलारूस और कीव के बीच 150 किमी की दूरी है।

3। क्रीमिया : कभी यूक्रेन का हिस्सा रहा क्रीमिया 2014 से रूस के कब्जे में है। CNN की रिपोर्ट में सैटेलाइट तस्वीरों के आधार पर बताया गया है कि 550 से ज्यादा मिलिट्री टेंट और सैकड़ों वाहन क्रीमिया की राजधानी सिम्फरोपोल के उत्तर में आ चुके हैं। क्रीमिया के उत्तर-पश्चिमी तट पर स्लावने शहर के पास भी बख्तरबंद गाड़ियां तैनात हैं। वहीं, कई रूसी युद्धपोत क्रिमिया के मुख्य बंदरगाह सेवस्तोपोल भी पहुंच गए हैं। इसके अलावा रूस ने 6 जंगी जहाज काला सागर में भी तैनात कर दिए हैं।

पढ़ें- नाइट कर्फ्यू में एक घंटे की ढील.. अब रात 10 बजे के बजाए 11 से सुबह 6 बजे तक होगा लागू