नाइट कर्फ्यू में एक घंटे की ढील.. अब रात 10 बजे के बजाए 11 से सुबह 6 बजे तक होगा लागू

नाइट कर्फ्यू में एक घंटे की ढील.. अब रात 10 बजे के बजाए 11 से सुबह 6 बजे तक होगा लागू

उत्तर प्रदेश में रात्रिकालीन कर्फ्यू में एक घंटे की ढील

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : February 13, 2022/2:31 pm IST

लखनऊ, 13 फरवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 संक्रमण के चलते चल रहे रात्रिकालीन कर्फ्यू में एक घंटे की ढील दी है। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने रविवार को बताया, ” रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 10 बजे के बजाय अब 11 बजे रात से सुबह छह बजे तक लागू होगा।’

पढ़ें- घूस लेते रंगे हाथ पकड़े गए थाना प्रभारी सहित 3 पुलिसकर्मी.. ट्रकों की एंट्री के बदले ले रहे थे 6000 रुपए रिश्वत

इससे पहले राज्य में रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक था। रात के कर्फ्यू में ढील चुनाव आयोग द्वारा कोविड-19 की स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार का हवाला देते हुए पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव अभियान में कार्यक्रम में ढील देने की घोषणा करने के एक दिन बाद दी गई है।

पढ़ें- भाजपा के बागियों के कांग्रेस में शामिल होने से उभर रहा नया सियासी समीकरण

निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव प्रचार पर कोविड-19 के कारण लगे प्रतिबंधों में शनिवार को ढील देते हुए सीमित संख्या में लोगों के साथ पदयात्राओं की अनुमति दे दी और साथ ही प्रचार अभियान के लिए एक दिन में चार घण्टे का समय बढ़ा दिया।

पढ़ें- निर्माणाधीन सुरंग में धंसे 9 मजदूरों में से 7 को बचाया गया, रेस्क्यू अभियान अब भी जारी

आयोग के अनुसार, चुनाव प्रचार अब सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक के बजाय सुबह छह बजे से रात 10 बजे के बीच किया जा सकता है जिसमें कोविड उपयुक्त व्यवहार और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इससे उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों को एक दिन में प्रचार करने के लिए चार घंटे और मिलेंगे।

पढ़ें- Google Play Store और App स्टोर से गायब हुआ Free Fire गेम.. क्या हो गया है बैन?

निर्वाचन आयोग ने आठ जनवरी को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते प्रत्यक्ष रैलियों, रोड शो और पदयात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। आयोग समय-समय पर महामारी की स्थिति की समीक्षा कर रहा है और कुछ छूट दे रहा है।