senior citizens get 800 rupees every month

Pension Yojana 2022: सरकार का बड़ा फैसला, अब सीनियर सिटीजन्स के खाते में हर महीने आएंगे इतने रुपए, जानें कैसे उठा सकेंगे लाभ

senior citizens get 800 rupees every month: सरकार का बड़ा फैसला अब सीनियर सिटीजन्स को हर साल 9600 रुपये की राशि दी जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  December 3, 2022 / 03:48 PM IST, Published Date : December 3, 2022/3:48 pm IST

senior citizens get 800 rupees every month;अगर आप भी अपने बुढापे को लेकर चिंतित है तो यह खबर आपके काम की है। ऐसे तो केन्द्र सरकार बुजुर्गो के लिए कई तरह की स्कीम चला रही है। ताकि सीनियर सिटीजन को बुढ़ापे पे किसी तरह की परेशानी न हो तो वही अब राज्य सरकार ने भी सीनियर सिटीजन्स के हित में बड़ा फैसला लिया है। जिसके चलते अब सीनियर सिटीजन्स को हर साल 9600 रुपये की राशि दी जाएगी।

यह भी पढ़े : घर में गूंजी किलकारियां! शादी के 18 साल बाद पैरेंट्स बने बॉलीवुड के यह एक्टर और एक्ट्रेस, दिखाई बच्चे की पहली झलक, फैंस ने दी बधा​इयां…

51 लाख से भी ज्यादा बुजुर्गों उठा चुके है लाभ

senior citizens get 800 rupees every month; अगर इसी बात को दूसरे शब्दो में कहे तो सीनियर सिटीजन्स को हर तिमाही 800 रुपये की सहायक राशि दी जाएगी। लेकिन आपको बात दें कि इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही लोगों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के नागरिक है। सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ द्वारा इस स्कीम की शुरुआत की गई है। जिसका फायदा अभी तक 51 लाख से भी ज्यादा बुजुर्गों उठा चुके है। इस पेंशन योजना का नाम यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना है। जिसके तहत लाभार्थियों को हर महीने 800 रुपये दिए जाते हैं।

यह भी पढ़े : पाकिस्तान ने तय समय से पहले एक अरब डॉलर के ‘सुकुक बांड’ का भुगतान किया

60 साल से ज्यादा होनी चाहिए उम्र

senior citizens get 800 rupees every month; सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन्स की इनकम को ध्यान में रखते हुए इस स्कीम की शुरुआत की गई है, जिससे कि बुजुर्गों को अपनी दवा या फिर जरूरतों के लिए किसी पर भी आश्रित न होना पड़े। इसके साथ ही बता दें कि इस योजना का लाभ सिर्फ वही उठा सकते है जिसकी आयु 60 साल से ज्यादा होगी। साथ ही उनकी इनकम 56460 रुपये सालाना से कम होनी चाहिए। तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।

यह भी पढ़े : क्या इस बैंक में है आपका खाता? बैंक खुद दे रहा पैसे कमाने का सुनहरा मौका, ऐसे करें चेक

जाने कैसे कर सकते है आवेदन

senior citizens get 800 rupees every month: इसके साथ ही जो लोग इस योजना का लाभ उठना चाहते है वे इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx पर जाना होगा। जहां पर आपको अपने आपको रजिस्टर करना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आफको यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो आप टोल फ्री नंबर 18004190001 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां पर आपको सभी जानकारी डिटेल में मिल जाएगी।