Mid day meal Yojana

Mid day meal Yojana: स्कूलों में बदला मिड डे मील का मेन्यू, अब बच्चों को हर दिन मिलेगा ये खास व्यंजन

mid day meal menu changed in schools प्रधानमंत्री पोषण योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिड डे मील प्रदान किया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  August 17, 2023 / 10:53 AM IST, Published Date : August 17, 2023/10:53 am IST

 Mid day meal Yojana: उत्तर प्रदेश। प्रधानमंत्री पोषण योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिड डे मील प्रदान किया जाता है। इस भोजन के मेन्यू में अब बदलाव किया गया। नए वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार की ओर से मिडडे मील के लिए प्रति बच्चे दी जाने वाली राशि में वृद्धि की गई थी। इसी क्रम में पिछले दिनों हुई प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड (पीएबी) की बैठक में मेन्यू में सब्जी-दाल के प्रतिदिन प्रयोग व श्रीअन्न को सप्ताह में एक दिन शामिल किए जाने का निर्णय हुआ है। इसके मुताबिक सप्ताह में एक दिन मूंग की दाल व मौसमी सब्जी युक्त बाजरे की खिचड़ी दी जाएगी। संशोधित मेन्यू के मुताबिक सोमवार को रोटी, सोयाबीन युक्त मौसमी सब्जी व मौसमी फल, मंगलवार को चावल, सब्जी, दाल दी जाएगी।

Read more: MP Election 2023: इस विधायक ने चुना अपना उत्तराधिकारी, घर में मची कलह! 

हफ्ते में चार दिन दालयुक्त भोजन

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में अब मिड-डे मील में श्रीअन्न (बाजरा) को शामिल किया गया है। शासनादेश के मुताबिक अब हर दिन सब्जी और हफ्ते में चार दिन दालयुक्त भोजन दिया जाएगा। बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय किया गया है।

ऐसा होगा नया मेन्यू

जो नया मेन्यू जारी किया गया है उसके मुताबिक एक दिन मूंग की दाल और मौसमी सब्जी से बनी खिचड़ी का वितरण होगा। सोमवार के दिन रोटी मौसम की सब्जी और फल, मंगलवार को दाल, चावल, सब्जी, बुधवार को मौसमी सब्जी, सोयाबीन की बड़ी वाली तहरी और दूध, गुरुवार के दिन रोटी और सब्जी डली हुई दाल, शुक्रवार को मौसमी सब्जी से बनी बाजरे की खिचड़ी और मूंग की दाल, शनिवार को दाल चावल और सब्जी परोसी जाएगी।

Read more: कानूनी शब्दावली से हटेंगे लैंगिक असमानता दर्शाने वाले शब्द, अब कोर्ट में महिलाओं के लिए बिन ब्याही मां…! SC की नई गाइडलाइन जारी…. 

मिड-डे मील की धनराशि में किया जा चुका है इजाफा

 Mid day meal Yojana: दरअसल नए वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार की ओर से मिड-डे मील के लिए प्रति बच्चे दी जाने वाली राशि में वृद्धि की गई थी। इसी कड़ी में पिछले दिनों हुई प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड यानी पीएबी की अहम बैठक में मेन्यू में सब्जी-दाल के प्रतिदिन प्रयोग व श्रीअन्न को सप्ताह में एक दिन शामिल किए जाने का निर्णय किया गया है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें