त्यानआनमेन घटना की याद में कार्यक्रम आयोजित करनेवाले वाले समूह के नेताओं पर मामला दर्ज |

त्यानआनमेन घटना की याद में कार्यक्रम आयोजित करनेवाले वाले समूह के नेताओं पर मामला दर्ज

त्यानआनमेन घटना की याद में कार्यक्रम आयोजित करनेवाले वाले समूह के नेताओं पर मामला दर्ज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : September 10, 2021/2:16 pm IST

हांगकांग, 10 सितंबर (एपी) हांगकांग पुलिस ने शहर में चीन के त्यानआनमेन घटना की याद में वार्षिक कार्यक्रम आयोजित करने वाले समूह और इसके तीन नेताओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत मामला दर्ज किया है।

‘हांगकांग अलायंस इन सपोर्ट ऑफ पैट्रियॉटिक डेमोक्रेटिक मुवमेंट ऑफ चाइना’ ने कहा कि समूह और इसके अध्यक्ष ली च्यूक-यान और उपाध्यक्ष अल्बर्ट हो और चाव हांग-तुंग पर बृहस्पतिवार रात में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत शहर की सत्ता को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया। शुक्रवार को यह मामला अदालत के समक्ष लाया गया।

च्यूक-यान और हो पहले से ही 2019 में अनाधिकृत प्रदर्शनों में अपनी भूमिका को लेकर जेल की सजा काट रहे हैं।

इस सप्ताह गिरफ्तार किए गए चाव और चार अन्य पर भी राष्ट्रीय सुरक्षा जांच मामले में जरूरी जानकारी मुहैया कराने में सहयोग नहीं करने के भी आरोप लगे हैं।

पुलिस ने बृहस्पतिवार को बंद पड़े ‘चार जून संग्रहालय’ पर भी छापेमारी की। इसका संचालन अलायंस, बीजिंग में चार जून, 1989 को त्यानआनमेन चौराहे पर चीन सरकार की सैन्य कार्रवाई की याद में करता है। पुलिस ने कंप्यूटर, दस्तावेज और प्रचार वाली सामग्रियां जब्त की।

अलायंस चार जून, 1989 की घटना की याद में हांगकांग पार्क में मोमबत्ती जलाकर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए जाना जाता है। चीन ने पिछले साल इस शहर में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया।

एपी स्नेहा शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)