अंतरिक्ष स्टेशन में समय बिताने वाले तीनों अंतरिक्ष यात्री धरती पर सुरक्षित लौटे | All three astronauts who spent time in space station return safely to Earth

अंतरिक्ष स्टेशन में समय बिताने वाले तीनों अंतरिक्ष यात्री धरती पर सुरक्षित लौटे

अंतरिक्ष स्टेशन में समय बिताने वाले तीनों अंतरिक्ष यात्री धरती पर सुरक्षित लौटे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : October 22, 2020/11:03 am IST

मास्को, 22 अक्टूबर (एपी) अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में छह महीने के अभियान के बाद तीन अंतरिक्ष यात्री बृहस्पतिवार को सुरक्षित धरती पर लौट आए ।

नासा के खगोल यात्री क्रिस केसिडी और रूस के अनातोली इवानिशीन तथा इवान वेगनर को लेकर आ रहा सोयूज एमएस—16 कैप्सूल कजाखस्तान के देजकाजगन शहर के दक्षिण पूर्व में बृहस्पतिवार की सुबह सात बजकर 54 मिनट पर उतरा ।

संक्षिप्त चिकित्सा जांच के बाद तीनों को हेलीकॉप्टर से देजकाजगन लाया जायेगा जहां वह अपने अपने घरों के लिये प्रस्थान करेंगे ।

केसिडी नासा के विमान में बैठकर ह्यूस्टन जायेंगे जबकि वेगनर एवं इवानिशीन रूस के स्टारसिटी में स्थित अपने घर के लिये उड़ान भरेंगे ।

तीानों अंतरिक्षयात्री जब राहत दल के मास्क पहने लोगों से मिले तो वे मुस्कराये और नासा एवं रूसी अंतरिक्ष एजेंसी, रोस्कोमोस ने बताया कि वे अच्छी स्थिति में हैं ।

कोरोना वायरस महामारी के कारण अतिरिक्त सावधानी को ध्यान में रखते हुये बचाव दल की टीम के साथ जब उनकी (अंतरिक्ष यात्रियों) मुलाकात हुयी तो उससे पहले उनकी कोरोना वायरस जांच की गयी थी । हालांकि, राहत प्रयासों में शामिल लोगों की संख्या सीमित थी ।

केसिडी, इवानिशीन एवं वेगनर ने 196 दिन कक्षा में बिताये और इससे पहले नौ अप्रैल को वे अंतरिक्ष स्टेशन में पहुंचे थे ।

इन खगोल यात्रियों के वापस लौटने से पहले नासा के केट रूबिंस, रूस के सर्गेई रेजिकोव तथा सर्गेई कुद-सेवरेचकोव एक सप्ताह पहले ही छह महीने के लिए अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच चुके हैं।

केसिडी अपने तीसरे अंतरिक्ष अभियान से वापस लौटे हैं और अब तक वह कुल 378 दिन अतरिक्ष में बीता चुके हैं जो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों में पांचवीं सबसे लंबी समयावधि है ।

स्टेशन के कमांडर के तौर पर सेवा देने वाले केसिडी ने स्पेसएक्स डेमो—2 के अंतरिक्ष यात्रियों रॉबर्ट बेंकेन एवं डगलस हर्ले का स्वागत किया । एपी रंजन रंजन नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)