बाइडन और चिनफिंग के बीच होगी बैठक, व्हाइट हाउस के अधिकारियों को बैठक से ज्यादा उम्मीदें नहीं |

बाइडन और चिनफिंग के बीच होगी बैठक, व्हाइट हाउस के अधिकारियों को बैठक से ज्यादा उम्मीदें नहीं

बाइडन और चिनफिंग के बीच होगी बैठक, व्हाइट हाउस के अधिकारियों को बैठक से ज्यादा उम्मीदें नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : November 15, 2021/2:27 am IST

Biden and Jinping to meet : वाशिंगटन, 15 नवंबर (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के बीच होने वाली बैठक को लेकर व्हाइट हाउस के अधिकारियों को ज्यादा उम्मीदें नहीं हैं।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को होने वाली ऑनलाइन बैठक को लेकर ज्यादा उम्मीदें नहीं हैं और किसी बड़ी घोषणा की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों द्वारा संयुक्त बयान जारी करने की भी कोई योजना नहीं है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा, ‘उन्हें लगता है कि उनके रिश्ते का इतिहास, उनके साथ समय बिताने के बाद, उन्हें काफी स्पष्टवादी होने की अनुमति देता है और यह आगे भी जारी रहेगा।’

बाइडन और चिनफिंग के बीच पूर्व में बीजिंग में हुई मुलाकात के दौरान बेहतर संबंध दिखे थे। उन्होंने तिब्बती पठार पर बातचीत के दौरान अमेरिका के मायने को लेकर गहरे विचार साझा किए थे।

बराक ओबामा और जॉर्ज डब्ल्यू बुश प्रशासन में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में एशिया सलाहकार के रूप में कार्य कर चुके मैथ्यू गुडमैन ने कहा, “बात जब अमेरिकी-चीन संबंधों की होती है, तो अंतर इतना बड़ा है और प्रवृत्तियां इतनी संकटपूर्ण हैं कि निजी बातचीत कुछ हद तक ही इसमें सुधार ला सकती हैं।”

इससे पहले 2013 में तत्कालीन उपराष्ट्रपति बाइडन की चीन यात्रा के दौरान चिनफिंग ने उन्हें ‘पुराना मित्र’ बताया था जबकि बाइडन ने दोनों की ‘दोस्ती’ के बारे में बात की थी।

एपी

नेहा

देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)