ब्रिटेन : महारानी के निधन पर घोषित राष्ट्रीय शोक की अवधि समाप्त, शाही परिवार एक और हफ्ते मनाएगा शोक |

ब्रिटेन : महारानी के निधन पर घोषित राष्ट्रीय शोक की अवधि समाप्त, शाही परिवार एक और हफ्ते मनाएगा शोक

ब्रिटेन : महारानी के निधन पर घोषित राष्ट्रीय शोक की अवधि समाप्त, शाही परिवार एक और हफ्ते मनाएगा शोक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : September 20, 2022/9:35 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 20 सितंबर (भाषा) ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद 12 दिनों के लिए घोषित राजकीय शोक की अवधि उनकी अंत्येष्टि के बाद मंगलवार को समाप्त हो गई। इसी के साथ उनके सम्मान में आधे झुकाए गए देश के ध्वज को पूर्ववत स्थिति में कर दिया गया है।

हालांकि, महाराजा चार्ल्स तृतीय द्वारा की गई घोषणा की वजह से शाही परिवार में एक और सप्ताह तक शोक मनाया जाएगा। निजी शोक के लिए महाराजा अपनी पत्नी कैमिला के साथ स्कॉटलैंड के लिए रवाना हो गए हैं और इस दौरान शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्य सार्वजनिक काम नहीं करेंगे और शाही आवासों पर झुके झंडे एक सप्ताह तक उसी अवस्था में रहेंगे।

ब्रिटेन पर सबसे अधिक समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को बाल्मोरल कैसल स्थित आवास में निधन हो गया था और सोमवार को एक निजी कार्यक्रम में उन्हें विंडसर कैसल स्थित सेंट जॉर्ज चैपल में दफना दिया गया।

ब्रिटिश सरकार के मुताबिक, करीब ढाई लाख लोगों ने महारानी को वेस्टमिंस्टर हॉल में श्रद्धांजलि अर्पित की। लंदन के महापौर कार्यालय के मुताबिक सोमवार को करीब 80 हजार लोगों ने हाइड पार्क में अंत्येष्टि को देखा। टेम्स वैली पुलिस के मुताबिक करीब एक लाख लोग अंत्येष्टि के दौरान रास्ते में खड़े थे।

भाषा

धीरज दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers