कोविड परीक्षण ने रोग निदान की नई तकनीकों का रास्ता बनाया : प्रगति अब नहीं रुकनी चाहिए |

कोविड परीक्षण ने रोग निदान की नई तकनीकों का रास्ता बनाया : प्रगति अब नहीं रुकनी चाहिए

कोविड परीक्षण ने रोग निदान की नई तकनीकों का रास्ता बनाया : प्रगति अब नहीं रुकनी चाहिए

:   Modified Date:  March 27, 2023 / 01:19 PM IST, Published Date : March 27, 2023/1:19 pm IST

(एंजेलिका लूट्स, पोस्टडॉक्टरल फेलो, प्रिटोरिया विश्वविद्यालय)

प्रिटोरिया, 27 मार्च (द कन्वरसेशन) मार्च 2020 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा कोविड-19 को महामारी घोषित किए जाने से कुछ सप्ताह पहले इसके महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक भाषण दिया था जिसमें उन्होंने परीक्षण के महत्व पर जोर दिया:

…संक्रमण को रोकने और जीवन बचाने का सबसे प्रभावी तरीका संचरण की जंजीरों को तोड़ना है। और ऐसा करने के लिए, आपको परीक्षण और अपने आप को अलग करना होगा। आप आंखों पर पट्टी बांधकर आग से नहीं लड़ सकते। और हम इस महामारी को रोक नहीं सकते अगर हमें पता नहीं है कि कौन संक्रमित है। हमारे पास सभी देशों के लिए एक सरल संदेश है: परीक्षण, परीक्षण, परीक्षण।

महामारी ने मौजूदा नैदानिक ​​तकनीकों की महत्वपूर्ण कमियों को उजागर किया। इसने परीक्षणों की तत्काल आवश्यकता का खुलासा किया जो मौजूदा तरीकों की तुलना में तेज, सरल, सस्ता और अधिक मापनीय है, और उतना ही सटीक है।

तीन साल बाद डायग्नोस्टिक्स का वैश्विक चेहरा बदल गया है। रोग निदान की नई तकनीकें विकसित की गई हैं जिन्हें अन्य उभरते हुए जूनोटिक रोगजनकों पर लागू किया जा सकता है ताकि ऐसे किसी भी संक्रामक रोग से पहले ही निपटा जा सके, जो महामारी में विकसित होने की क्षमता रखता है।

पशु चिकित्सा रोग निदान में गहरी रुचि के साथ एक आणविक वैज्ञानिक के रूप में, मैंने महामारी की शुरुआत के बाद से नैदानिक ​​​​क्षेत्र में विकास का बारीकी से पालन किया है। ये उभरती हुई प्रौद्योगिकियां, पारंपरिक परीक्षणों के साथ मिलकर, वर्तमान नैदानिक ​​प्रक्रियाओं में बाधाओं को दूर करने की क्षमता रखती हैं।

इन परीक्षणों को देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में शामिल करके, चिकित्सक और नीति निर्माता सटीक दवा तैयार करने और संभावित प्रकोपों ​​​​पर प्रतिक्रिया करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हैं।

सार्स-कोव-2 (वायरस जो कोविड रोग का कारण बनता है) के लिए पहला नैदानिक ​​​​परीक्षण रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) जैसी स्थापित आणविक तकनीकों का उपयोग करता है।

ये तकनीकें लाखों बार अपनी आनुवंशिक सामग्री को बढ़ाकर जीवों का पता लगाती हैं और उनकी पहचान करती हैं।

हालांकि परीक्षण करने के लिए प्रशिक्षित तकनीशियनों और महंगे उपकरणों की आवश्यकता होती है।

जैसे-जैसे महामारी अधिक गंभीर होती गई, वायरस के परीक्षण के अन्य तरीकों को विकसित करना पड़ा। नैदानिक ​​परीक्षणों को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए आवश्यक पदार्थ और यौगिक कम आपूर्ति में थे और कई देशों में मौजूदा परीक्षणों के लिए आवश्यक परिष्कृत प्रयोगशालाएँ नहीं थीं।

पूरे अफ्रीकी महाद्वीप जैसे निम्न और मध्यम आय वाले देशों के पास सीमित धन था और मांग को संभालने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षित विशेषज्ञ भी नहीं थे।

इज़ोटेर्मल प्रवर्धन तकनीकों ने आवश्यकता को पूरा करने में मदद की। यह एक सरल प्रक्रिया है जो निरंतर तापमान पर डीएनए और आरएनए (आनुवांशिक सामग्री) को तेजी से और प्रभावी ढंग से बढ़ाती है।

इम्यूनोलॉजिकल एसेज़ ने भी मदद की। इन परीक्षणों का उपयोग साइट पर या प्रयोगशाला में किया जा सकता है और एंटीबॉडी और एंटीजन जैसे विशिष्ट अणुओं का पता लगाने में सक्षम हैं। किसी व्यक्ति के शरीर में एंटीबॉडी तब उत्पन्न होती हैं जब एक विदेशी अणु (एंटीजन) शरीर पर आक्रमण करता है।

ये लागत प्रभावी परीक्षण तेजी से परिणाम प्रदान करते हैं और संसाधनों की कमी होने पर भी बड़े पैमाने पर इसका उपयोग किया जा सकता है।

इन परीक्षणों की प्रमुख चुनौती यह है कि वे कम सटीक होते हैं। आणविक परीक्षणों के विपरीत, जो वायरस की आनुवंशिक सामग्री को बढ़ाते हैं, प्रतिरक्षात्मक परीक्षण उनके प्रोटीन संकेत को नहीं बढ़ाते हैं।

यह उन्हें कम संवेदनशील बनाता है। जोखिम बहुत अधिक है कि एक संक्रमित व्यक्ति को गलत तरीके से बताया जा सकता है कि वह वायरस की चपेट में नहीं है।

वैश्विक डायग्नोस्टिक समुदाय ने महसूस किया कि यह उन तरीकों को देखने का समय था जो परंपरागत आणविक परीक्षणों के समान सटीक थे लेकिन प्रयोगशालाओं के बाहर और बड़े पैमाने पर इसका उपयोग किया जा सकता था।

वैज्ञानिकों को तीव्र, सटीक, सुलभ और किफायती नैदानिक ​​परीक्षणों की एक नई पीढ़ी की आवश्यकता थी।

अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने इनोवेटिव पॉइंट-ऑफ-केयर और घर में ही किए जा सकने वाले परीक्षणों को निधि देने और इन परीक्षणों के विकास, सत्यापन और व्यावसायीकरण को गति देने के लिए 2020 में रैपिड एक्सेलेरेशन ऑफ डायग्नोस्टिक्स प्रोग्राम (आरएडीएक्स) की स्थापना की।

इस प्रक्रिया में एक दिलचस्प परिवर्तन सीआरआईएसपीआर के उपयोग से आया है। प्रौद्योगिकी पहले जीन संपादन में इसके उपयोग के लिए जानी जाती थी।

लेकिन अब इसने सार्स-कोव-2 का पता लगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दो इनोवेटिव सीआरआईएसपीआर-आधारित किट शेरलॉक और डिटेक्टर के लॉन्च के साथ डायग्नोस्टिक्स में क्रांति ला दी है।

ये विशेष रूप से संवेदनशील और विशिष्ट हैं और व्यावसायिक रूप से उपलब्ध पेपर डिपस्टिक का उपयोग करके एक दृश्य रंग रीडआउट प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें पॉइंट-ऑफ-केयर टेस्ट के रूप में उपयोग करने के लिए उपयुक्त बनाया जा सकता है।

इन तकनीकों का बहुलाभ अनुसंधान को अन्य संक्रामक रोगों का पता लगाने के लिए समान सिद्धांतों को लागू करने में सक्षम बनाता है।

डायग्नोस्टिक्स के लिए बायोसेंसर, नैनो टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन-आधारित परीक्षण और पहनने योग्य तकनीकों का उपयोग करने में भी प्रगति हुई है।

कुल मिलाकर, पिछले तीन वर्षों में, रोग परीक्षण का ध्यान सरल पहचान और समझ से हटकर परीक्षणों की गति, दक्षता और सुवाह्यता को शामिल करने पर केंद्रित हो गया है।

जबकि डायग्नोस्टिक क्षेत्र में जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ है, समस्याएं बनी हुई हैं। विशेष रूप से गरीब देशों में परीक्षणों के विकास और प्रसार में बाधाएँ हैं। निदान में असमानता को खत्म करने के लिए देशों के बीच गुणवत्ता परीक्षण और बेहतर डेटा साझा करने के लिए बेहतर पहुंच की आवश्यकता है।

निम्न और मध्यम आय वाले देशों में एक मजबूत नियामक प्रणाली प्रदान करने के लिए संसाधनों की कमी भी एक गंभीर चुनौती पेश करती है।

जहां कमजोर नियमन है, वहां कंपनियों को उत्पादों के विकास और व्यावसायीकरण के लिए कम प्रोत्साहन मिलता है। इस प्रकार देश अभी भी उन परीक्षणों पर निर्भर हैं जो कहीं और निर्मित होते हैं।

जैसे-जैसे दुनिया अपने महामारी प्रतिक्रिया चरण से बाहर निकलती है, संभावना है कि डायग्नोस्टिक्स में निवेश कम होगा। परीक्षणों की कम आवश्यकता कम होने पर, विकासशील परीक्षणों में निवेश का आर्थिक प्रतिफल कम हो जाएगा।

यह दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि दुनिया भर में अभी भी बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियां हैं और जब तक रोग निगरानी सक्रिय नहीं होगी, यह अनुमान लगाना संभव नहीं होगा कि अगली महामारी कहां से उभर सकती है।

कोविड महामारी की वजह से इस दिशा में जो प्रगति हुई है उसकी गति को बनाए रखना जरूरी है ताकि इसका उपयोग उन चीजों के निर्माण के लिए किया जा सके जो डायग्नोस्टिक उद्योग में अच्छी तरह से काम करती हैं और उन चीजों में सुधार करती हैं, जिनमें अब तक नहीं हुआ है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

????

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers