ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में आई बाढ़ के कारण दर्जनों शहर जलमग्न | Dozens of cities submerged due to floods in Australia's New South Wales

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में आई बाढ़ के कारण दर्जनों शहर जलमग्न

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में आई बाढ़ के कारण दर्जनों शहर जलमग्न

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 22, 2021/7:40 am IST

कैनबरा, 22 मार्च (एपी) ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स में भारी बारिश और बाढ़ के कारण दर्जनों शहर जलमग्न हो गए हैं।

देश के पूर्वी तट पर अब भी बारिश हो रही है और हजारों लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है।

इसके साथ ही राहत कार्यों के तहत सैकड़ों लोगों की बचाया गया है।

सोमवार तक राज्य के लगभग 18,000 लोगों को बचाया जा चुका है और आपातकालीन सेवा में जुटे अधिकारियों का कहना है कि बुधवार तक बारिश जारी रहने का अनुमान है जिससे करीब 54,000 लोगों को विस्थापन झेलना पड़ सकता है।

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने संसद में बताया था कि उत्तरी न्यू साउथ वेल्स में 35 समुदाय के लोग अलग-थलग हो गए थे और आपातकालीन सेवा में लगे कर्मियों ने 700 से अधिक लोगों को बचाया।

उन्होंने कहा था, “हम आभारी हैं कि अभी तक किसी की जान नहीं गई है। लेकिन इमारतों, सड़कों और पेड़ों की नींव और जड़ें कमजोर हो गई हैं जिसके कारण खतरा पैदा हो गया है। पानी का स्तर बढ़ने से बिजली के निचले तार भी संकट का कारण बन गए हैं।”

साल भर पहले न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में भीषण आग लगी थी और अब उनमें से कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात उत्पन्न हो गए हैं।

एपी यश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)