पिता की हालत गंभीर, लेकिन उत्साही स्वभाव एवं मजाकिया अंदाज बरकरार: रुश्दी के बेटे |

पिता की हालत गंभीर, लेकिन उत्साही स्वभाव एवं मजाकिया अंदाज बरकरार: रुश्दी के बेटे

पिता की हालत गंभीर, लेकिन उत्साही स्वभाव एवं मजाकिया अंदाज बरकरार: रुश्दी के बेटे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : August 15, 2022/3:15 pm IST

(योषिता सिंह)

न्यूयॉर्क (अमेरिका), 15 अगस्त (भाषा) जानलेवा हमले में घायल सलमान रुश्दी के बेटे ज़फर रुश्दी ने बताया कि उनके पिता की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है, लेकिन उनका उत्साही स्वभाव एवं मजाकिया अंदाज बरकरार है।

गौरतलब है कि रुश्दी (75) पर शुक्रवार को न्यूयॉर्क में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान न्यूजर्सी के हादी मतार (24) ने चाकू से हमला कर दिया था। शनिवार को रुश्दी को वेंटिलेटर से हटाया गया था और इसके बाद उन्होंने कुछ बात भी की।

लेखक के बेटे जफर रुश्दी ने रविवार को बताया कि रुश्दी को वेंटिलेटर से हटाने के बाद उनके परिवार को एक ‘‘ बड़ी राहत मिली’’ और अब वह थोड़ा बहुत बोल भी पा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि रुश्दी को अब अतिरिक्त ऑक्सीजन भी नहीं दिया जा रहा है।

जफर ने ट्विटर पर साझा किए एक बयान में कहा, ‘‘ शुक्रवार को हुए हमले के बाद मेरे पिता की हालत गंभीर बनी हुई है और अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हालांकि उन्हें गंभीर चोट आई हैं, लेकिन उनका उत्साही स्वभाव एवं मजाकिया अंदाज बरकरार है। ’’

परिवार ने कार्यक्रम में मौजूद दर्शकों का आभार व्यक्त किया, जो पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाऊक्वा संस्थान में रुश्दी पर हमले के बाद बहादुरी से उनके बचाव के लिए सामने आए और उन्हें प्राथमिक उपचार भी मुहैया कराया।

परिवार ने पुलिस और चिकित्सकों का भी शुक्रिया अदा किया। उन्होंने, ‘‘ दुनिया भर के लोगों से मिलने वाले प्यार और समर्थन’’ को लेकर भी आभार व्यक्त किया।

इससे पहले, प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी की पूर्व पत्नी पद्मा लक्ष्मी ने कहा था, ‘‘ राहत की बात है कि सलमान रुश्दी के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। चिंतित और निशब्द हूं… उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करती हूं।’’

रुश्दी (75) और चेन्नई में जन्मी पद्मा लक्ष्मी ने 2004 में शादी की थी। दोनों 2007 में अलग हो गए थे। पेशे से लेखिका और लोकप्रिय टीवी शो ‘टॉपशेफ’ की होस्ट लक्ष्मी (51) रुश्दी की चौथी पत्नी थीं।

वहीं, ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के अनुसार, रुश्दी के एजेंट एंड्रयू विली ने कहा, ‘‘उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। स्वस्थ होने में समय लगेगा। चोट गंभीर है, लेकिन उनकी सेहत में सुधार हो रहा है।’’

लेखक रुश्दी को किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ लिखने के बाद वर्षों तक इस्लामी चरमपंथियों से मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा था।

रुश्दी पर हमला करने वाले हादी मतार को शनिवार को अदालत में पेश किया गया, जहां उसने हत्या के प्रयास के आरोप स्वीकार नहीं किए। वहीं, अदालत ने उसे जमानत देने से इनकार कर दिया।

भाषा निहारिका प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers