Female Sex Organ In Female Snakes

नई खोज! मादा सांपों के प्राइवेट पार्ट में मिला महिलाओं जैसा सेक्स ऑर्गन, रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों के उड़े होश

Female Sex Organ In Female Snakes : वैज्ञानिकों ने मादा सांपों के प्राइपेट पार्ट में महिलाओं जैसे क्लिटोरिस का पता लगाया है।

Edited By :   Modified Date:  December 15, 2022 / 01:10 PM IST, Published Date : December 15, 2022/1:10 pm IST

Female Sex Organ In Female Snakes : लंदन। वैज्ञानिक लगातार सांपों पर रिसर्च करते रहते है। जिससे उनको कई प्रकार की जानकारी प्राप्त होती है। भारत के वैज्ञानिक भी इं​डोनेशिया में सांपों पर रिसर्च करते है। इतना ही नहीं विभिन्न प्रकार की प्रजाति के सांपों के जहर को एकत्रित कर भी रिसर्च करते है। वहीं कुछ वैज्ञानिकों ने एक अलग ही खोज की है। वैज्ञानिकों ने मादा सांपों के प्राइपेट पार्ट में महिलाओं जैसे क्लिटोरिस का पता लगाया है। वहीं ऐसा माना जा रहा है कि मादा सांपों में कोई सेक्स ऑर्गन नहीं होता है। वैज्ञानिकों ने बुधवार को प्रकाशित नई खोज में मादा सांपों के प्राइवेट पार्ट से संबंधित रहस्य से पर्दा उठा दिया है।

read more : तबादलों का दौर जारी! IPS ​अधिकारियों के हुए ट्रांसफर, मिली नवीन पदस्थापना, यहां देखें पूरी सूची 

Female Sex Organ In Female Snakes : स्नेक पेनिस-हेमिपेनेस- का दशकों से स्टडी की जा रही है। यह कांटे के जैसा होता है और इसके अगला भाग सुई की तरह तेज होता है। हालांकि, मादा सांपों के यौन अंग पर अभी तक कोई बड़ी स्टडी नहीं की गई थी। शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने इसी कमी को पूरा करने के लिए मादा सांपों के जननांगों का अध्ययन करने का फैसला किया था।

read more : आरक्षण विधेयक पर राज्यपाल ने सरकार से 10 बिंदुओं पर मांगा जवाब, अब भाजपा नेता ने कही ये बड़ी बात… 

Female Sex Organ In Female Snakes

प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी जर्नल में इस हफ्ते प्रकाशित स्टडी में मादा सांप के प्राइवेट पार्ट में क्लिटोरिस को खोजा गया है। इस स्टडी की प्रमुख शोधकर्ता मेगन फोलवेल ने कहा कि मादा सांपों के जननांगों का अध्ययन की लंबे समय से उपेक्षा की गई है। वैज्ञानिकों ने सांप के इस अंग को नहीं खोजा था। यही कारण है कि आज भी लोग इंटरसेक्स सांपों की गलत लेबलिंग को स्वीकार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सांपों के दो अलग-अलग क्लिटोरिस होती हैं। इन्हें हेमीक्लिटोर्स कहा जाता है। ये टिश्यू के जरिए अलग होते हैं और पूंछ के नीचे छिपे होते हैं।

read more : बाजार में आई सबसे दमदार इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी पूरे महीने, फीचर्स जानकर दंग रह जाएंगे आप 

Female Sex Organ In Female Snakes : फोलवेल ने कहा कि उन्होंने इस विषय को इसलिए चुना ताकि लोगों के बीच सही जानकारी पहुंचे। उन्होंने बताया कि सांप के मादा अंगों के बारे में जो भी किताब पढ़ी वे काफी सीमित थी। उसमें यह लिखा कि मादा सांपों के प्राइवेट पार्ट में कोई खास ऑर्गन नहीं होता है या विकास के माध्यम से वे खत्म हो गए। ऐसे में फोरवेल ने इस विषय पर रिसर्च करनी शुरू कर दी।

read more : जहरीली शराब पीने से हुई मौत पर सीएम का बेतुका बयान, कहा- जो शराब पिएगा वो मरेगा ही… 

उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि बहुत सारे जानवरों में क्लिटोरिस पाया जाता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यह सभी सांपों में नहीं होगा। मुझे बस यह देखना था कि उनके प्राइवेट पार्ट में कोई ऐसी संरचना है या नहीं।

Female Sex Organ In Female Snakes

read more : पत्नी से लड़ाई के बाद बेट संग खुदकुशी कर रहा था पिता, पुलिस कर्मचारियो ने बचाई जान….. सामने आया वीडियो

इस खोज से सांपों में सेक्स को लेकर एक नए सिद्धांत का पता चला है। वैज्ञानिकों का दावा है कि क्लिटोरिस की मौजूदगी से पता चला है कि मादा सांप भी उत्तेजना का आनंद लेती है। अभी तक वैज्ञानिकों का मानना है कि सांप का सेक्स ज्यादातर जबरदस्ती और नर सांप की मर्जी से होता है। ऐसा इसलिए था क्योंकि नर सांप को आमतौर पर संभोग के दौरान काफी आक्रामक देखा गया है, जबकि मादा सांप शांत रहती है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें