पूर्वी चीन में बाढ़ और भूस्खलन से पांच की मौत, तीन घायल |

पूर्वी चीन में बाढ़ और भूस्खलन से पांच की मौत, तीन घायल

पूर्वी चीन में बाढ़ और भूस्खलन से पांच की मौत, तीन घायल

:   Modified Date:  July 24, 2023 / 10:32 AM IST, Published Date : July 24, 2023/10:32 am IST

बीजिंग, 24 जुलाई (एपी) पूर्वी चीन में भारी बारिश और भूस्खलन से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई जबकि तीन लोग लापता हैं। इस दौरान 1,500 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। देश के सरकारी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी।

चाइना नेशनल रेडियो ने बताया कि हांग्जो में फूयांग जिले के एक गांव में शनिवार दोपहर को बाढ़ आ गई और कई मकान इसकी चपेट में आ गए।

चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) की खबर में बताया गया है कि बारिश के कारण एक पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया और भूस्खलन हुआ जिससे इलाके के कई स्थान प्रभावित हुए और 1,600 से अधिक मकानों की बिजली गुल हो गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि इलाके में 1,500 से अधिक लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

हर साल, मौसमी बाढ़ चीन के बड़े हिस्से को प्रभावित करती है विशेष कर अर्ध ऊष्णकटिबंधीय दक्षिण इलाके को। हालांकि, उत्तरी क्षेत्र में पिछले 50 वर्षों के मुकाबले इस वर्ष सबसे खतरनाक बाढ़ आने की खबर है।

इस महीने देश के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई है और लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है। इस महीने की शुरुआत में चोंगकिंग के दक्षिणपश्चिम क्षेत्र में बाढ़ से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई।

रविवार को सीसीटीवी की खबर में बताया गया कि मूसलाधार बारिश ने पूर्वोत्तर प्रांत लियाओनिंग में भी कई सड़कों को नदियों में बदल दिया और करीब 5,590 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना पड़ा। भारी बारिश से करीब 30 घर और 54 हेक्टेयर फसल क्षतिग्रस्त हो गईं।

हुबेई के मध्य प्रांत में तूफान के साथ आई बारिश की वजह से कुछ लोग उनके वाहनों में फंस गए और कुछ लोग जरूरी काम से भी घर से बाहर नहीं निकल सके। सरकारी मीडिया पीपुल्स डेली की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने शनिवार रात तक जियानिंग शहर में लगभग 220 लोगों को बचाया या सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

हाल के इतिहास में चीन की सबसे घातक और विनाशकारी बाढ़ वर्ष 1998 में आई थी जिसमें 4,150 लोगों की मौत हो गई थी।

एपी अभिषेक मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)