For the first time, the pig kidney was implanted in the human body, the doctors here achieved this success

पहली बार इंसान के शरीर में लगाई गई सुअर की किडनी, यहां के डॉक्टरों ने हासिल की ये सफलता

For the first time, the pig kidney was implanted in the human body, the doctors here achieved this success

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : October 21, 2021/4:27 pm IST

वाशिंगटन : मेडिकल के क्षेत्र में लगातार शोध हो रहे है। इसी बीच डॉक्टरों को एक बड़ी सफलता मिली है। अमेरिका की एक मेडिकल टीम ने अस्थायी रूप से एक व्यक्ति को सूअर की किडनी लगाने में सफलता हासिल की है। इसके बाद इसकी चर्चा हो रही है। कई लोग इसे चमत्कार भी मान रहे है।

read more : असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए निकली 1100 से अधिक पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी लैंगोन में ट्रांसप्लांट इंस्टीट्यूट के निदेशक रॉबर्ट मोंटगोमरी ने एक साक्षात्कार में बताया, “इसने वही किया जो इसे करना चाहिए था, जो अपशिष्ट को हटाकर मूत्र बनाता है।” इस गंभीर स्थिति में सूअर का अंग रोगी की किडनी के मॉलिक्‍यूल क्रिएटिन के स्तर को कम करने में सक्षम था, यह किडनी के स्वास्थ्य का प्रमुख संकेतक है, जो प्रत्यारोपण से पहले रोगी में बेहद ऊंचा हो गया था। मोंटगोमरी ने लगभग दो घंटे के दौरान अपने कई सहयोगियों के साथ सर्जरी को अंजाम दिया।

read more : उत्तराखंड में बाढ़ से अब तक 64 की मौत, प्रभावित इलाकों का गृह मंत्री शाह ने किया हवाई सर्वे 

मोंटगोमरी ने बताया कि रोगी अपने अंग दान करना चाहता था, लेकिन उनके परिवार को शुरू में निराशा हुई, जब उन्हें बताया गया कि उनके प्रियजन के अंग दान के लिए सही नहीं है। उन्‍होंने कहा, “हमने राहत महसूस की, यह दान का एक और अवसर था।” मरीज को वेंटिलेटर से हटा दिया गया और 54 घंटे के परीक्षण के बाद उसकी मौत हो गई।

read more : नगरनार ग्रामीण बैंक से 1 करोड़ रुपए गबन, कई खाताधारकों के खाते से पैसे गायब, कैशियर के खिलाफ मामला दर्ज

जिस सूअर से किडनी ली गई वो एक ऐसे समूह से संबंधित था, जिसे शुगर पैदा करने वाले जीन को बाहर निकालने के लिए आनुवंशिक बदलाव की प्रक्रिया से गुजारा गया था, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ावा देता था।

 
Flowers