मेक्सिको की खाड़ी में मजबूत हुआ इडालिया तूफान, फ्लोरिडा की तरफ बढ़ा |

मेक्सिको की खाड़ी में मजबूत हुआ इडालिया तूफान, फ्लोरिडा की तरफ बढ़ा

मेक्सिको की खाड़ी में मजबूत हुआ इडालिया तूफान, फ्लोरिडा की तरफ बढ़ा

:   Modified Date:  August 30, 2023 / 10:24 AM IST, Published Date : August 30, 2023/10:24 am IST

सेडार की (अमेरिका), 30 अगस्त (एपी) तूफान इडालिया के मेक्सिको की खाड़ी में मजबूत होने और भारी बारिश एवं बाढ़ का कारण बनने की आशंकाओं के बीच फ्लोरिडा के संवेदनशील तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को अपना सामान बांधने और क्षेत्र छोड़ने का आदेश जारी किया गया।

इडालिया सोमवार और मंगलवार को क्यूबा में भारी बारिश का कारण बना, जिससे देश के तंबाकू उत्पादक प्रांत पिनार डेल रियो में जलजमाव हो गया और कई घरों की बत्ती गुल हो गई।

इडालिया ने मंगलवार को दोपहर तक श्रेणी-2 के तूफान का रूप अख्तियार कर लिया था और शाम तक प्रभावित क्षेत्रों में 165 किलोमीटर प्रति घंटे की दर से हवाएं चलने लगी थीं। बुधवार को सुबह इसके श्रेणी-3 के तूफान में तब्दील होने का अनुमान है, जिसके तहत बिग बेंड क्षेत्र में 193 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। बिग बेंड वह क्षेत्र है, जहां फ्लोरिडा पैनहैंडल प्रायद्वीप की ओर मुड़ता है। इडालिया की दस्तक के बाद, पिछले साल आए ईयान तूफान से मची तबाही से निपट रहे फ्लोरिडा को बड़ा झटका लगने की आशंका है।

तल्हासी में राष्ट्रीय मौसम सेवा ने इडालिया को ‘‘एक अभूतपूर्व घटना’’ करार दिया, क्योंकि ज्ञात इतिहास में कोई भी बड़ा तूफान बिग बेंड से सटी खाड़ी से होकर नहीं गुजरा है।

सेडार की में कमिश्नर सू कोलसन शहर के अन्य अधिकारियों के साथ सिटी हॉल में दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद पैक करते नजर आईं। उन्होंने शहर के सभी 900 निवासियों को इलाका अनिवार्य रूप से खाली करने का आदेश दिया। एक दर्जन से अधिक जवानों को घर-घर जाकर यह चेतावनी देते हुए देखा गया कि तूफान की वजह से 4.5 मीटर तक पानी भर सकता है।

कोलसन ने कहा, ‘‘सिर्फ एक शब्द : इलाका छोड़ो। यह कुछ ऐसा नहीं है, जिस पर चर्चा की जाए।’’ गवर्नर रॉन डिसैंटिस ने दोपहर में एक संवाददाता सम्मेलन में यह चेतावनी दोहराई। उन्होंने कहा, ‘‘आपको अब वाकई चले जाना चाहिए। अब समय आ गया है।’’

इससे पहले, डिसैंटिस ने जोर देकर कहा था कि निवासियों को प्रांत छोड़ने की जरूरत नहीं है, बल्कि उन्हें ‘‘किसी सुरक्षित ढांचे में ऊंचे स्थान पर जाना चाहिए। लोग तूफान का कहर थमने के बाद अपने घरों में लौट सकते हैं।’’

एपी पारुल मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)