12 lakh pregnant women have lost their lives in the disaster

इस देश में 12 लाख गर्भवती महिलाओं की आफत में फसी जिंदगी, GDP को हो सकता है बड़ा नुकसान, सामने आई ये वजह

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : September 10, 2022/5:28 pm IST

Rain storm in pakistan : इस्लामाबाद – इन दिनों भारत के पडोसी देश पाकिस्तान के हालात बहुत ही खराब है। बाढ से अधिकांश पाकिस्तान के हिस्से पर आपदा बरपा रखी है। पूरा जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पाकिस्तान सबसे बड़े संकट से जूझ रहा है। पहले से ही आर्थिक संकट इस मुल्क को घेरे हुए था, ऊपर से बाढ़ ने मुसीबतें और बढ़ा दी हैं। देश का एक तिहाई जलमग्न हो चुका है। चारों तरफ पानी ही पानी है और लोग जान बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

 

Rain storm in pakistan :  इन ख़राब हालातों में अब विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट ने इस देश को और डरा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में उन बच्चों के जान को खतरा बताया गया है, जिन्होंने बाढ़ के समय जन्म लिया है। दरअसल, बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है, लेकिन वहां पर्याप्त चिकित्सीय व्यवस्थाएं न होने के कारण उनकी जान पर भी बन आई है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के सिंध प्रांत में तो स्वास्थ्य सिस्टम पूरी तरह से धाराशायी हो चुका है।

 

read more : Pitru Paksha 2022 : श्राद्ध पक्ष में पितरों को दिलाना चाहते है मोक्ष, इन चीजों का लगाएं भोग 

Rain storm in pakistan :  बाढ़ के कारण पाकिस्तान में 33 मिलियन से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सबसे बड़ी चिंता 12 लाख गर्भवती महिलाओं को लेकर है, जो इन दिनों अस्थाई कैंपों में रह रही हैं। पाकिस्तान में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ. पलिता गुणरत्ना महिपाल ने बताया कि बाढ़ के कारण करीब 10 प्रतिशत स्वास्थ्य संस्थान तहस-नहस हो चुके हैं।

read more : Whatsapp Feature : Whatsapp के इस फीचर की सुविधा होगी बंद, उपयोग के लिए देने होंगे इतने पैसे 

Rain storm in pakistan :  जानकारी के मुताबिक, अगले महीने तक पाकिस्तान में करीब 70 हजार महिलाओं को बिना चिकित्सीय सहायता के बच्चों को जन्म देना होगा। ये महिलाएं इन दिनों कैंपों में हैं और इन तक स्वास्थ्य सहायता पहुंचना काफी मुश्किल है। ऊपर से इन कैंपों में सांपों, मच्छरों से लेकर कई तरह का खतरा है।  पाकिस्तान में जल प्रलय जैसे हालातों के बीच यहां कि जीडीपी विकास दर को भी तगड़ा झटका लग सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो जीडीपी विकास दर पांच प्रतिशत से घटकर तीन प्रतिशत पर आ सकती है। दो प्रतिशत के नुकसान का कारण बाढ़, रूस-यूक्रेन युद्ध और आईएमएफ फंड की देरी से मंजूरी बताया गया है।

read more : Flipkart Sale 2022 : Flipkart sale के दौरान बेहद ही कम दामों में मिलेगा Google Pixel 6A, जानें कैसे पा सकते हैं डिस्काउंट 

 

Rain storm in pakistan :  रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाढ़ के कारण पाकिस्तान को 30 बिलियन डॉलर के नुकसान की आशंका है। दरअसल, बाढ़ के कारण  33 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। इस बीच, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या 1,396 पहुंच गई है। जबकि, घायलों की कुल संख्या 12,700 से अधिक है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें