Italy's longest river Po is drying up fast

तेजी से सूख रही है इस देश की सबसे लंबी नदी, विश्वयुद्ध के समय डूबे जहाज भी दिखने लगे

Climate change; longest river Po : जलवायु परिवर्तन से होने वाले परिवर्तन तेजी से दिख रहे हैं। एक तरफ जहां हमारे देश...

Edited By: , July 3, 2022 / 10:56 PM IST

Climate change; longest river Po: पूरे विश्व में जलवायु परिवर्तन से होने वाले परिवर्तन तेजी से दिख रहे हैं। एक तरफ जहां हमारे देश भारत के कुछ हिस्से बाढ़ से जूझ रहे हैं, वहीं यूरोपीय देश सूखे के सबसे बुरे दौर का सामना कर रहे हैं। वहीं इटली सबसे लंबी नदी पो अब सूखने लगी है। पानी का स्तर इतना नीचे गिर गया है कि दूसरे विश्वयुद्ध के समय डूबे जहाज भी पानी से बाहर आ चुके हैं।

Read more : शादी की शौकीन है ये महिला!, 12वीं बार करने जा रही है विवाह, सच्चे हमसफर की है तलाश, कहीं वो आप तो नहीं… 

नदी मीठे पानी का सबसे बड़ा जलाशय है, और किसान इसका काफी हिस्सा खेती-बाड़ी के लिए इस्तेमाल करते हैं। पो नदी पश्चिम से पूर्व की ओर पूरी पो घाटी में फैली हुई है और यह 652 किलोमीटर लंबी है। यह 71,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली है और इटली में यह सबसे बड़ा रिवर बेसिन है। पो रिवर ऑब्ज़र्वेटरी की रिपोर्ट के मुताबिक, नदी 70 सालों में सबसे भयंकर सूखे की चपेट में है।

Read more : ‘इतने साल तक रहेगा बीजेपी युग’, राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अमित शाह ने बताया 

किसान ज्यादा प्रभावित

पो नदी के सूखने की वजह से नदी में रेत के बड़े-बड़े टीले बन गए हैं। घाटी, गेहूं, चावल और टमाटर सहित इटली का करीब 40 प्रतिशत भोजन उपलब्ध कराती है। यह देश का सबसे महत्वपूर्ण कृषि क्षेत्र है। अब सूखे की वजह से किसान फसल की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं। गेहूं का उत्पादन 20-50 प्रतिशत तक घट गया है।

पो नदी, इटली की सबसे लंबी नदी है, जो फिलहाल जल संकट का सामना कर रही है, इसके दुष्परिणाम सूखे के रूप में दिखाई दे रहे हैं। हाल ही में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने कॉपरनिकस सेंटिनल -2 सैटेलाइट का उपयोग करके, पो नदी की तस्वीरें साझा की हैं, जिसमें पानी के गिरते स्तर को दिखाया गया है। तस्वीरों में दिखता है कि नदी 2020-22 तक काफी सिकुड़ गई है।

Read more :  छत्तीसगढ़ के वीर सपूत का वो आखिरी वीडियो कॉल: मां ने फोन पर पूछा- बेटा कब आ रहे हो भिलाई?, अचानक तेज गड़गड़ाहट हुई, फिर… 

 

#HarGharTiranga