क्रीमिया में रूसी ‘एयर बेस’ पर भीषण विस्फोटों में एक व्यक्ति की मौत, कई अन्य घायल |

क्रीमिया में रूसी ‘एयर बेस’ पर भीषण विस्फोटों में एक व्यक्ति की मौत, कई अन्य घायल

क्रीमिया में रूसी ‘एयर बेस’ पर भीषण विस्फोटों में एक व्यक्ति की मौत, कई अन्य घायल

: , August 10, 2022 / 08:35 AM IST

कीव, 10 अगस्त (एपी) क्रीमिया में रूसी वायु सेना के एक अड्डे पर मंगलवार को हुए कई शक्तिशाली विस्फोटों में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने हालांकि काला सागर में साकी अड्डे पर गोलाबारी की बात से इनकार कर दिया और कहा कि वहां पर युद्ध संबंधी सामग्री को नष्ट किया गया है। वहीं, यूक्रेन में ‘सोशल नेटवर्क’ पर ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि यूक्रेन द्वारा दागी गई लंबी दूरी की मिसाइल के कारण विस्फोट हुए।

‘सोशल नेटवर्क’ पर साझा किए गए वीडियो में विस्फोटों से बना धुएं का विशाल गुबार नजर आ रहा है। ‘क्रीमिया टूडे न्यूज’ ने टेलीग्राम पर बताया कि चश्मदीदों के अनुसार रनवे पर आग लग गई और दर्जनों धमाकों की वजह से आस-पास के मकानों को भी नुकसान पहुंचा है।

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने मंत्रालय के अज्ञात सूत्रों के हवाले से बताया कि प्रारंभिक जांच में ‘‘सुरक्षा उपायों के उल्लंघन’’ के कारण विस्फोट होने की बात सामने आई है। मंत्रालय के अनुसार कोई लड़ाकू विमान क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने फेसबुक पर व्यंग्यात्मक रूप से कहा, ‘‘ यूक्रेन का रक्षा मंत्रालय आग के कारण का पता नहीं लगा पा रहा है, लेकिन यह एक बार फिर अग्नि सुरक्षा के नियमों और अनिर्दिष्ट स्थानों में धूम्रपान निषेध होने के नियमों की ओर ध्यान खींचता है।’’

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्तोविच ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में रहस्यमय ढंग से कहा कि विस्फोट या तो यूक्रेन के लंबी दूरी के हथियार के कारण हुए या यह क्रीमिया में सक्रिय कट्टरपंथियों का काम है।

गौरतलब है कि इस साल फरवरी में रूस ने यूक्रेन में अपनी सैन्य कार्रवाई शुरू की थी और अगर वास्तव में यूक्रेन द्वारा यह हमला किया गया है, तो यह उसका क्रीमिया प्रायद्वीप में किसी रूसी सैन्य ठिकाने पर पहला बड़ा हमला होगा।

एपी निहारिका गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)