पाकिस्तान ने आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 टीके के आपातकालील इस्तेमाल की मंजूरी दी

पाकिस्तान ने आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 टीके के आपातकालील इस्तेमाल की मंजूरी दी

Edited By: , March 11, 2021 / 10:40 PM IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 17 जनवरी (भाषा) पाकिस्तान ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड​​-19 टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है और सरकार को उम्मीद है कि वर्ष की पहली तिमाही तक टीका उपलब्ध करा दिया जाएगा। पाकिस्तान में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 519,291 हो गई है।

‘जियो टीवी’ की एक खबर के अनुसार स्वास्थ्य मामले पर प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक डॉ. फैसल सुल्तान ने शनिवार को इसकी पुष्टि की कि पाकिस्तान औषधि नियामक प्राधिकरण (डीआरएपी) ने देशभर में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोना वायरस टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है।

‘जियो टीवी’ के अनुसार योजना मंत्री असद उमर ने कहा कि टीके को मार्च तक उतारा जाएगा। उमर देश के कोरोना वायरस नियंत्रण निकाय ‘नेशनल कमांड एंड ऑपरेशंस सेंटर’ (एनसीओसी) के प्रमुख भी हैं।

उमर ने कहा कि पहले चरण में, टीका स्वास्थ्य कर्मियों और 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को दिया जाएगा।

टीके को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किया गया है और यह एस्ट्राज़ेनेका द्वारा निर्मित है, जो एक ब्रिटिश-स्वीडिश बहुराष्ट्रीय दवा और बायोफर्मासिटिकल कंपनी है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में 43 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई, जिससे देश में मृतक संख्या बढ़कर 10,951 हो गई।

पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 2,521 नए मामले सामने आने से देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 519,291 हो गई।

डा. सुलतान ने शुक्रवार को कहा था कि पाकिस्तान कोविड-19 टीके की खरीद के लिए चीन और अन्य कंपनियों के साथ सम्पर्क में है।

भाषा. अमित नरेश

नरेश