पाकिस्तान ने महामारी समाप्त होने तक कुछ देशों की कर्ज अदायगी टालने की जरूरत बताई | Pakistan says need to avert debt repayment of some countries until epidemic ends

पाकिस्तान ने महामारी समाप्त होने तक कुछ देशों की कर्ज अदायगी टालने की जरूरत बताई

पाकिस्तान ने महामारी समाप्त होने तक कुछ देशों की कर्ज अदायगी टालने की जरूरत बताई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : December 4, 2020/11:40 am IST

इस्लामाबाद, चार दिसंबर (भाषा) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अनुरोध किया है कि कोरोना वायरस महामारी के खत्म होने तक कम आय वाले और सर्वाधिक प्रभावित देशों के लिए ऋण अदायगी को निलंबित कर दिया जाए तथा अल्प विकसित देशों की देनदारी को निरस्त कर दिया जाए। शुक्रवार को एक खबर में यह जानकारी दी गयी।

नकदी के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की आर्थिक परेशानियां महामारी के कारण और बढ़ गयी हैं तथा इमरान खान की सरकार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) समेत वैश्विक निकायों से आर्थिक मदद की व्यवस्था कर रही है ताकि संकट से उबरा जा सके।

डॉन अखबार की खबर के अनुसार बृहस्पतिवार को कोविड-19 पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र में तत्काल कार्रवाई के लिहाज से दस सूत्री एजेंडा को प्रस्तुत करते हुए खान ने उन कदमों पर जोर दिया जो अंतरराष्ट्रीय समुदाय को ऐसे समय में उठाने चाहिए।

अखबार के मुताबिक उनकी सूची में पहली चीज कम आय वाले और सर्वाधिक प्रभावित देशों के लिए कर्ज अदायगी महामारी के खत्म होने तक निलंबित करने के लिए अनुरोध करना होगा। दूसरी प्राथमिकता अल्प विकसित देशों के लिए कर्ज माफी की मांग होगी जो अपना ऋण अदा नहीं कर सकते।

बृहस्पतिवार को शुरू हुए महासभा के दो दिवसीय डिजिटल सत्र में करीब 100 वैश्विक नेता और कई मंत्री भाग ले रहे हैं।

भाषा वैभव उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)