Big loss to Britain: Queen Elizabeth II is no more, took her last breath at the

ब्रिटेन को बड़ी हानि: नहीं रही महारानी एलिजाबेथ- II, 96 साल की उम्र में ली अंतिम सांस, अब ये सभालेंगे गद्दी

Britain's Queen Elizabeth Dies: ब्रिटेन को बड़ी हानि: नहीं रही महारानी एलिजाबेथ- II, took her last breath at the age of 96

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : September 9, 2022/5:39 am IST

लंदन। Britain’s Queen Elizabeth Dies: ब्रिटेन की महारानी क्‍वीन एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है। गुरुवार को खबर आई थी कि डॉक्टर उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए हैं। महारानी कुछ दिनों से स्‍कॉटलैंड स्थित अपने बाल्‍मोरल कैसल में थी। वह हर साल गर्मियों में यहां आती थीं। महारानी के स्‍वास्‍थ्‍य पर पिछले कुछ दिनों से खासी नजर रखी जा रही थी। पिछले कुछ वर्षों में उनकी हालत बिगड़ी थी और इस बार फरवरी में उन्‍हें कोविड-19 भी हो गया था।

09 September Live Update: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन, राष्ट्रपति ने जताया दुख 

Britain’s Queen Elizabeth Dies: खराब स्‍वास्‍थ्‍य के चलते महारानी ने अपनी ‘प्रिवी काउंसिल’की मीटिंग रद्द कर दी और उन्हें आराम करने के लिए कहा गया था। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। ट्रस 96 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पहुंची थीं। बता दे कि निधन के बाद शाही परिवार ने सारी तैयारियों के तहत महारानी के आंखों को बंद किया। इसके बाद प्रिंस चार्ल्स को नया राजा घोषित किया गया। हालांकि, प्रिंस चार्ल्स का औपचारिक राज्याभिषेक बाद में होगा।

राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दुख

Britain’s Queen Elizabeth Dies: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुख जताया। एक युग बीत चुका है जब उन्होंने अपने देश और लोगों को 7 दशकों से अधिक समय तक चलाया। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि मैं ब्रिटेन के लोगों के दुख को साझा करती हूं और परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं।

Britain’s Queen Elizabeth Dies: बता दे कि 2018 के अपने लंदन दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात की थी। वहीं बताया जा रहा है कि प्रिंस चार्ल्स समेत अन्य परिवार के सदस्य महारानी के अंतिम समय में उनके साथ थे। महारानी की बेटी, राजकुमारी ऐनी पहले से ही स्कॉटिश महल में उनके साथ थे। उनके अन्य बच्चे प्रिंस एंड्रयू और प्रिंस एडवर्ड भी पहुंच गए थे। महारानी के निधन के बाद शाही परिवार में उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई।

और भी है बड़ी खबरें…