रानिल विक्रमसिंघे के मंत्रिमंडल को शुक्रवार को शपथ दिलायी जाएगी |

रानिल विक्रमसिंघे के मंत्रिमंडल को शुक्रवार को शपथ दिलायी जाएगी

रानिल विक्रमसिंघे के मंत्रिमंडल को शुक्रवार को शपथ दिलायी जाएगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : July 21, 2022/10:36 pm IST

कोलंबो, 21 जुलाई (भाषा) श्रीलंका के नये राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के मंत्रिमंडल को शुक्रवार को शपथ दिलायी जाएगी।

मंत्रिमंडल में राजपक्षे परिवार के करीबी दिनेश गुणेवर्दना समेत वही नेता शामिल किए जाएंगे जो विक्रमसिंघे के कार्यवाहक राष्ट्रपति रहने के दौरान इसके (मंत्रिमंडल के) सदस्य थे। गुणेवर्दना को अगला प्रधानमंत्री चुना गया है।

संसद सत्र के आहूत होने पर राष्ट्रीय सरकार पर सहमति बनने तक पिछला मंत्रिमंडल काम करता रहेगा और इसके बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल होगा।

विक्रमसिंघे ने देश के समक्ष मौजूद अप्रत्याशित आर्थिक संकट से उबरने के लिए द्विपक्षीय सहमति का आह्वान किया है। उन्हें चुनाव जीतने के बाद बृहस्पतिवार को देश के आठवें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ दिलायी गयी।

सूत्रों के अनुसार श्रीलंका की ससंद में सदन के नेता 73 वर्षीय गुणेवर्दना को अगला प्रधानमंत्री बनाया जाएगा। अप्रैल में तत्कालीन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने उन्हें गृहमंत्री नियुक्त किया था। वह विदेश मंत्री एवं शिक्षा मंत्री भी रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि विक्रमसिंघे सर्वदलीय सरकार नियुक्त करेंगे। छह बार प्रधानमंत्री रह चुके विक्रमसिंघे को बुधवार को सांसदों ने राष्ट्रपति चुना था। अब उम्मीद की जा रही है कि नकदी संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लिए राहत सौदे के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ ) के साथ चल रही वार्ता को निरंतरता मिलेगी।

इस बीच , अप्रैल आखिर से प्रधानमंत्री के सरकारी आवास के सामने डेरा डाले प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने कहा कि वह अपना प्रदर्शन खत्म कर रहे हैं। लेकिन नौ अप्रैल से राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवेश मार्ग को बाधित करते हुए डेरा डाले मुख्य प्रदर्शनकारी समूह ने कहा कि जबतक विक्रमसिंघे इस्तीफा नहीं देते वह अपना संघर्ष जारी रखेगा।

विक्रमसिंघे ने कहा कि राष्ट्रपति कार्यालय पर अब भी जो काबिज है, उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों का वह समर्थन करेंगे लेकिन हिंसा करने की कोशिश करने वालों पर वह कड़ा रूख अपनायेंगे।

भाषा राजकुमार नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers