रूस ने पुतिन और एर्दोआन के बीच अहम अनाज समझौते पर वार्ता से पहले यूक्रेन के बंदरगाह पर हमला किया |

रूस ने पुतिन और एर्दोआन के बीच अहम अनाज समझौते पर वार्ता से पहले यूक्रेन के बंदरगाह पर हमला किया

रूस ने पुतिन और एर्दोआन के बीच अहम अनाज समझौते पर वार्ता से पहले यूक्रेन के बंदरगाह पर हमला किया

:   Modified Date:  September 3, 2023 / 07:46 PM IST, Published Date : September 3, 2023/7:46 pm IST

कीव, तीन सितंबर (एपी) रूस ने यूक्रेन के ओडेसा क्षेत्र के एक बंदरगाह पर रविवार को करीब साढ़े तीन घंटे तक ड्रोन से हमला किया जिसमें घायल दो लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

यह हमला रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तुर्किये के उनके समकक्ष रजब तैयब एर्दोआन की होने वाली मुलाकात से एक दिन पहले किया गया। पुतिन और एर्दोआन सोमवार को काला सागर के रास्ते यूक्रेन से अनाज निर्यात समझौते को बहाल करने को लेकर रूसी शहर सोची में चर्चा करने वाले हैं। इस समझौते से रूस जुलाई में अलग हो गया था।

यूक्रेन की वायुसेना ने टेलीग्राम संदेश में बताया कि रूसी सेना ने ईरान में निर्मित 25 शाहिद ड्रोन से रविवार तड़के डेन्यूब नदी के किनारे हमला किया।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ एंद्रिये येरमाक ने बताया कि यह हमला रूस द्वारा ‘‘दुनिया में खाद्य संकट और भुखमरी को बढ़ाने’’ के लिए किया गया।

इस बीच, यूक्रेन के दोनेत्स्क क्षेत्र स्थित वुहलेदर गांव पर रविवार को रूस द्वारा की गई गोलाबारी में दो लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस ने टेलीग्राम संदेश में कहा कि तोपों से इलाके की आठ बस्तियों पर हमला किया गया।

यूक्रेन के अभियोजकों ने रविवार को घोषणा की कि वे शनिवार को सरदियना-बुडा इलाके में रूसी गोलाबारी की चपेट में आने से एक पुलिसकर्मी की मौत मामले में युद्ध अपराध के प्रावधानों के तहत जांच कर रहे हैं।

यूक्रेन के उत्तर पूर्वी सुमी इलाके में हुई उक्त घटना में दो अन्य पुलिसकर्मी और एक आम नागरिक घायल हुआ था।

भाषा धीरज नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)