दक्षिण पूर्व एशिया के देशों ने विवादित दक्षिण चीन सागर के पास पहला संयुक्त नौसैन्य अभ्यास किया |

दक्षिण पूर्व एशिया के देशों ने विवादित दक्षिण चीन सागर के पास पहला संयुक्त नौसैन्य अभ्यास किया

दक्षिण पूर्व एशिया के देशों ने विवादित दक्षिण चीन सागर के पास पहला संयुक्त नौसैन्य अभ्यास किया

:   Modified Date:  September 19, 2023 / 05:13 PM IST, Published Date : September 19, 2023/5:13 pm IST

जकार्ता (इंडोनेशिया), 19 सितंबर (एपी) आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संगठन) ने मंगलवार को अपना पहला संयुक्त नौसैन्य अभ्यास ऐसे समय में शुरू किया जब कई सदस्य देश क्षेत्र में बढ़ती चीनी आक्रामकता पर अधिक मजबूती से प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

इंडोनेशियाई सैन्य प्रमुख एडमिरल युडो मार्गोनो ने कहा कि ‘आसियान सॉलिडेरिटी एक्सरसाइज’ नाम के गैर-युद्धक अभ्यास में संयुक्त समुद्री गश्ती अभियान, खोज और बचाव अभियान तथा मानवीय व आपदा राहत शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया के नातुना जलक्षेत्र में पांच दिवसीय अभ्यास का उद्देश्य आसियान देशों के बीच सैन्य संबंधों को बढ़ावा देना और अंतर-संचालनीयता को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि अभ्यास में मानवीय राहत और आपदा रोकथाम में शामिल नागरिक संगठन भी शामिल हैं।

आसियान देशों ने पहले भी अन्य देशों के साथ नौसैन्य अभ्यास में भाग लिया है – जिसमें अमेरिका और चीन दोनों शामिल हैं – लेकिन इस सप्ताह के अभ्यास में केवल यही संगठन शामिल है और कई लोगों द्वारा इसे चीन के लिए एक संकेत के रूप में देखा जा रहा है।

चीन की ‘नाइन-डैश लाइन’, जिसका उपयोग वह दक्षिण चीन सागर के अधिकांश हिस्से पर अपने दावे का सीमांकन करने के लिए करता है, ने उसे प्रतिद्वंद्वी दावेदारों वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई और फिलीपीन के साथ तनावपूर्ण गतिरोध में उलझा दिया है।

एपी प्रशांत नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)