Sugar crisis after wheat! These countries may get a big setback, know

गेंहू के बाद अब चीनी का संकट! इन देशों को लग सकता है बड़ा झटका, जानिए क्या है वजह

Sugar crisis after wheat! These countries may get a big setback, know what is the reason : चीनी प्रोड्यूस करने के मामलें में भारत पूरे दुनिया में नंबर वन है। वहीं विदेशों में निर्यात के मामलें में भारत दूसरे नंबर पर हैं। दुनिया हाल के दिनों में ग्लोबल खाद्य महंगाई के दौर से गुजर रहा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : May 24, 2022/7:27 pm IST

नई दिल्ली : चीनी प्रोड्यूस करने के मामलें में भारत पूरे दुनिया में नंबर वन है। वहीं विदेशों में निर्यात के मामलें में भारत दूसरे नंबर पर हैं। दुनिया हाल के दिनों में ग्लोबल खाद्य महंगाई के दौर से गुजर रहा है। ऐसे में अगर भारत चीनी एक्सपोर्ट में बैन लगा दे तो बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है। इसी बीच केंद्र सरकार बढ़ती महंगाई को देखते हुए चीनी निर्यात पर बैन लगाने की तैयारी कर रही है।

Read More: सपा छोड़कर दूसरी पार्टी का दामन थामेंगे विधायक आजम खां? खुद किया खुलासा

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार बैन के बजाय इस सीजन में चीनी निर्यात को लिमिट कर सकती है। आने वाले दिनों में इस कदम की घोषणा की जा सकती है। पिछले साल ब्राजील के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा चीनी निर्यातक था। बांग्लादेश, इंडोनेशिया, मलेशिया और दुबई को सबसे ज्यादा चीनी एक्सपोर्ट किया गया। खाद्य और वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस बारे में तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की।

Read More: दीदी के देवर के साथ इश्क लड़ा बैठी युवती, शादी के दूसरे ही दिन युवक कर गया कांड, दोनों पकड़ाए थे आपत्तिजनक हालत में

सरकार सितंबर तक चलने वाले मार्केटिंग ईयर के लिए शुगर एक्सपोर्ट को 10 मिलियन टन करने की योजना बना रही है। इसका उद्देश्य यह एनश्योर करना है कि अक्टूबर में अगला चीनी सीजन शुरू होने से पहले पर्याप्त स्टॉक हो।

Read More: राज्य सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर मिलेगी छूट, बस करना होगा ये काम 

भारत में इस सीजन में 35 मिलियन टन उत्पादन और 27 मिलियन टन खपत की उम्मीद है। पिछले सीजन के लगभग 8.2 मिलियन टन के भंडार सहित, इसके पास निर्यात के लिए 10 मिलियन सहित, 16 मिलियन टन का सरप्लस है। भारत चीनी का प्रमुख उत्पादक और निर्यातक है। इसलिए निर्यात रुकने का ग्लोबल शुगर मार्केट पर असर पड़ने की संभावना है।

Read More: 50 lakh Loot Case in raipur: 50 लाख रुपए लूट के आरोपी ने किया सरेंडर, गिरफ्तार करने IBC24 ऑफिस पहुंची पुलिस

 
Flowers