तालिबान लड़ाके उत्तरी अफगानिस्तान के एक प्रांत की राजधानी में घुसे |

तालिबान लड़ाके उत्तरी अफगानिस्तान के एक प्रांत की राजधानी में घुसे

तालिबान लड़ाके उत्तरी अफगानिस्तान के एक प्रांत की राजधानी में घुसे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : August 7, 2021/6:38 pm IST

काबुल, सात अगस्त (एपी) तालिबान के लड़ाके उत्तरी अफगानिस्तान के जावजान प्रांत की राजधानी में शनिवार को घुस गए। एक सांसद ने बताया कि प्रांत के दस में से नौ जिलों पर कब्जा करने के बाद वे राजधानी में घुसे।

सरकार ने सांसद मोहम्मद करीम जावजानी के दावे से इंकार नहीं किया है कि तालिबान के लड़ाके शेबेरगन में प्रवेश कर गए। लेकिन सरकार ने कहा है कि नगर पर अभी उनका पूरी तरह कब्जा नहीं हुआ है। अगर वे नगर पर कब्जा कर लेते हैं तो पिछले दो दिनों में उन्होंने दो नगरों पर कब्जा जमा लिया। देश के 34 प्रांतों की कई अन्य राजधानियों को भी खतरा है।

तालिबान ने शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिमी नीमरोज प्रांत की राजधानी जारांज पर कब्जा कर लिया था और सरकार का कहना है कि वह राजधानी के अंदर आतंकवादियों से अब भी लड़ रही है।

शेबेरगन सामरिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अमेरिकी गठबंधन के समर्थन वाले उज्बेक लड़ाकू राशिद दोस्तम का गढ़ है, जिसकी मिलिशिया का गठन अफगानिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा एवं सुरक्षा बलों के सहयोग के लिए किया गया है।

शेबेरगन के निवासियों ने भारी हवाई हमले की सूचना दी और उनका कहना है कि तालिबान ने नगर के जेल से कैदियों को मुक्त कर दिया है। उन्होंने नाम उजागर नहीं करने का आग्रह किया क्योंकि उन्हें दोनों पक्षों से खतरा हो सकता है।

एपी नीरज उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers