जॉर्डन के शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्य के दो विश्वस्तों पर लगा राजद्रोह का आरोप | Two trustees of senior Jordanian royal family member charged with sedition

जॉर्डन के शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्य के दो विश्वस्तों पर लगा राजद्रोह का आरोप

जॉर्डन के शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्य के दो विश्वस्तों पर लगा राजद्रोह का आरोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : June 13, 2021/3:47 pm IST

अम्मान, 13 जून (एपी) जॉर्डन की राज्य सुरक्षा अदालत के अभियोजक ने शाह अब्दुल्ला द्वितीय के सौतेले भाई हमजा के दो विश्वासपात्रों के खिलाफ राजद्रोह और उकसाने का मुकदमा दायर किया है। शाही महल में चल रही साजिश में यह दुर्लभ कदम माना जा रहा है।

यह मामला तब सार्वजनिक हो गया जब अप्रैल की शुरुआत में हमजा को नजरबंद किया गया और उनके दो सहयोगियों- बसीम अवदल्लाह और शरीफ हसन बिन जैद- को गिरफ्तार किया गया। यह कदम उनपर जॉर्डन को विदेशी ताकतों की मदद से अस्थिर करने के आरोपों के बीच उठाया गया।

बिन जैद शाही परिवार के सदस्य हैं जबकि अवदल्लाह शाही दरबार के पूर्व प्रमुख हैं और माना जाता है कि उनके सऊदी अरब के शक्तिशाली वली अहद सलमान से करीबी संबंध हैं।

सरकारी संवाद एजेंसी पेट्रा ने रविवार को बताया कि दोनों के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई अगले सप्ताह राज्य सुरक्षा अदालत में शुरू होगी। हमजा के भविष्य को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है, यह भी स्पष्ट नहीं है कि उनके आने-जाने या संवाद करने पर रोक कायम है या नहीं।

हमजा को नजरबंद किये जाने के बाद शाह अब्दुल्ला ने कहा कि उन्होंने अपने सौतेले भाई के साथ मामले को शाही परिवार के भीतर मध्यस्थता से सुलझा लिया है और वह अपने घर में बादशाह की सुरक्षा में हैं।

सरकारी मीडिया में रविवार को प्रकाशित खबर में आरोप लगाया कि हमजा शासन करने की ‘अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा’ से प्रेरित हैं।

गौरतलब है कि अब्दुल्ला ने वर्ष 2004 में हमजा से वली अहद का तमगा छीन लिया था और इस पद को अपने सबसे बड़े बेटे को दे दिया था।

अभियोग में आरोप लगाया गया कि हमजा, अवदल्लाह और बिन जैद हमजा की स्थिति को मजबूत करने के लिए विदेशी मदद के वास्ते एक-दूसरे के संपर्क में थे। अवदल्लाह ने फलीस्तीन मुद्दे पर बादशाह की आलोचना की ताकि जॉर्डन की यरुशलम स्थित प्रमुख मुस्लिम धार्मिक स्थल के संरक्षक की भूमिका को कमजोर किया जा सके।

एपी धीरज दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)