संक्रमित सांसद के संपर्क में आने के बाद पृथक-वास में गए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

संक्रमित सांसद के संपर्क में आने के बाद पृथक-वास में गए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

Edited By: , March 11, 2021 / 07:19 PM IST

अदिति खन्ना

लंदन, 16 नवंबर (भाषा) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक संक्रमित सांसद के सम्पर्क में आने के बाद खुद को पृथक कर लिया है।

जॉनसन (56) इससे पहले मार्च में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे।

उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि वह नियमों का पालन करेंगे लेकिन जोर दिया कि वह घर से काम करना जारी रखेंगे और संचार के इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के जरिए राष्ट्र से मुखातिब रहेंगे। उनका कहना है कि वह “अच्छा“ महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि तथ्य यह है राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने उनसे संपर्क किया था और पृथक-वास में रहने के लिए कहा था। उन्होंने कहा कि यह संकेत करता है कि व्यवस्था भी अच्छा काम कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “ अच्छी खबर यह है कि एसएचएस टेस्ट एंड ट्रेस काफी प्रभावी तरीके से काम कर रहा है। बुरी खबर यह है कि उनसे बताया कि मैं एक ऐसे व्यक्ति के सम्पर्क में आया हूं, जो संक्रमित पाया गया है और इसलिए मुझे अब खुद को पृथक करना होगा।’’

उन्होंने क्रिसमिस से पहले टीका आने की उम्मीद जताई।

एशफिल्ड के सांसद ली एंडरसन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। प्रधानमंत्री ने हाल ही में अपने दफ्तर 10 डाउनिंग स्ट्रीट में बृहस्पतिवार सुबह 35 मिनट तक कुछ सांसदों के साथ बैठक की थी, जिसमें एंडरसन भी शामिल थे।

एंडरसन ने फेसबुक पर कहा कि उनमें लक्षण दिखे थे और कोविड-19 की जांच कराने पर संक्रमित पाए गए हैं।

कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद ने कहा, “ शुक्रवार को, मुझे स्वाद महसूस होना बंद हो गया और उसी वक्त मेरी पत्नी के सिर में तेज दर्द था। मुझे न खांसी थी और न बुखार और मैं ठीक महसूस कर रहा था। हम दोनों ने शनिवार को जांच कराई और रविवार सुबह रिपोर्ट आई। “

उन्होंने बताया, “ मैं और मेरी पत्नी दोनों संक्रमित पाए गए हैं।“

जॉनसन के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री का पृथक-वास 26 नवंबर को खत्म होगा लेकिन वह डाउनिंग स्ट्रीट से काम करना जारी रखेंगे।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री स्वस्थ हैं और उनमें कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं है।‘‘

इससे पहले, संक्रमित पाए जाने के बाद जॉनसन ने अप्रैल में तीन रातें ‘सेंट थॉमस अस्पताल’ की गहन चिकित्सा इकाई में बिताई थी।

ब्रिटेन में अब तक कोविड-19 के 1,372,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

भाषा

नोमान उमा

उमा