UN Human Rights Commission to hold special session on situation in Iran

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार ने यहां की सरकार को लेकर उठाए सख्त कदम, विशेष सत्र का आयोजन, अब तक 328 की मौत

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार ने यहां की सरकार को लेकर उठाए सख्त कदम, विशेष सत्र का आयोजन, अब तक 328 की मौत

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : November 12, 2022/8:42 am IST

जिनेवा: UN Human Rights Commission : संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ईरान में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सरकार की कार्रवाई, पत्रकारों को धमकियां और मानवाधिकार उल्लंघन के अन्य मामलों के मद्देनजर विशेष सत्र आयोजित करने जा रहा है। आयोग जर्मनी और आइसलैंड के राजनियक अनुरोध पर 24 नवंबर को यह सत्र आयोजित किया जा सकता है। जर्मनी ने शुक्रवार को आयोग को एक पत्र भेजा था, जिसमें “ईरान में विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों के संदर्भ में बिगड़ती मानवाधिकार स्थिति से निपटने” के लिए विशेष सत्र आयोजित करने का अनुरोध किया गया था।

Read More : School-College Closed: राज्य के 27 जिलों में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, रद्द की गई परीक्षाएं, इस वजह से सरकार ने दिया आदेश

आयोग के 47 सदस्यों में से कम से कम एक तिहाई ने इस अनुरोध का समर्थन किया है। ईरान में 16 सितंबर को धर्माचार पुलिस की हिरासत में 22 वर्षीय युवती महसा अमीनी की मौत हो गई थी, जिसके बाद वहां सरकार विरोधी प्रदर्शन शुरू हो गए थे। इस दौरान ईरान में कथित तौर पर मानवाधिकार उल्लंघन के कई मामले सामने आए हैं। ‘ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट्स’ नामक निगरानी समूह के अनुसार ईरान में जारी विरोध प्रदर्शनों के दौरान कम से कम 328 लोगों की मौत हो चुकी है और 14,825 अन्य को गिरफ्तार किया जा चुका है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers