Aaj Ka Current Affairs 16 June 2024

Aaj Ka Current Affairs 16 June 2024 : यहां पढ़े आज का करेंट अफेयर्स, कंपटीशन एग्जाम में आएगा काम

Aaj Ka Current Affairs 16 June 2024: आपको 16 जून 2024 के दैनिक करेंट अफेयर्स के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर के संग्रह को लेकर आएं हैं।

Edited By :   Modified Date:  June 16, 2024 / 01:08 PM IST, Published Date : June 16, 2024/1:07 pm IST

Aaj Ka Current Affairs 16 June 2024 : करेंट अफेयर्स विभिन्न प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। करेंट अफेयर्स 2024 के साथ, यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार भारत और दुनिया भर में करंट अफेयर्स के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।

read more : Hijab Ban in College: कॉलेज प्रबंधन ने हिजाब पर लगाया बैन, अब हाईकोर्ट पहुंची छात्राएं 

इस लेख के माध्यम से आपको 16 जून 2024 के दैनिक करेंट अफेयर्स के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर के संग्रह को लेकर आएं हैं। हम प्रतिदिन करेंट अफेयर्स के इस लेख के माध्यम से भारत तथा विश्व में होने वाली घटनाओं, भौगोलिक, आर्थिक, राजनीतिक तथा नई-नई योजनाओं से सम्बंधित प्रश्नों तथा उसके उत्तर प्रस्तुत करते हैं।

 

1. अजीत डोभाल किस पद पर सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले व्यक्ति हैं?
(a) भारत के महाधिवक्ता
(b) नीति आयोग के उपाध्यक्ष
(c) राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार
(d) प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव

2. किसे हाल ही में दोबारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है?
(a) नृपेन्द्र मिश्रा
(b) डॉ. प्रमोद कुमार मिश्रा
(c) प्रमोद तिवारी
(d) अभय कुमार सिन्हा

3. ‘डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया’ लिमिटेड के अगले एमडी के रूप में किसे चुना गया है?
(a) राजीव कुमार
(b) अभिषेक सिंह
(c) प्रवीण कुमार
(d) अभिमन्यु रामचंद्रन

4. भारत ने आपदा प्रभावित पापुआ न्यू गिनी को कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर की मानवीय सहायता भेजी है?
(a) 1 मिलियन
(b) 2 मिलियन
(c) 3 मिलियन
(d) 4 मिलियन

5.  इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र ने किसके साथ भारतीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए समझौता किया है?
(a) दूरदर्शन
(b) संसद टीवी
(c) पर्यटन मंत्रालय
(d) नीति आयोग

6. प्रतिवर्ष विश्व रक्तदाता दिवस कब मनाया जाता है?
(a) 12 जून
(b) 13 जून
(c) 14 जून
(d) 15 जून

उत्तर:-

1. (c) राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार 

भारत सरकार के एक आदेश के अनुसार, अजीत डोभाल को तीसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 10 जून से डोभाल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी. डोभाल सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले एनएसए हैं. डोभाल को पहली बार साल 2014 में इस पद पर नियुक्त किया गया था, उनका दूसरा कार्यकाल 2019 में शुरू हुआ था जो 5 जून को समाप्त हुआ था.

2. (b) डॉ. प्रमोद कुमार मिश्रा 

पूर्व आईएएस अधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार मिश्रा को दोबारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार, कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 6 जून से इस पद पर डॉ. मिश्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. उन्होंने 2014-19 के दौरान प्रधान मंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव के रूप में कार्यरत थे.

3. (c) प्रवीण कुमार 

प्रवीण कुमार रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) के अगले प्रबंध निदेशक (MD) होंगे. सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) पैनल द्वारा इस पद के लिए उनकी सिफारिश की गई है. वर्तमान में वह DFCCIL में ही कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत हैं.

4. (a) 1 मिलियन 

भारत ने हाल ही में आपदा प्रभावित पापुआ न्यू गिनी को 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मानवीय सहायता भेजी है जो वहां पहुंच गयी है. मानवीय सहायता प्राप्त करने के लिए पोर्ट मोरेस्बी हवाई अड्डे पर पुआ न्यू गिनी के विदेश मंत्री जस्टिन टकाचेंको, और रक्षा मंत्री बिली जोसेफ मौजूद थे. पापुआ न्यू गिनी, ओशिनिया में स्थित एक देश है.

5. (b) संसद टीवी

भारतीय कला और संस्कृति को और अधिक लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) और संसद टीवी ने एक महत्वपूर्ण समझौता किया है. समझौते के तहत, आईजीएनसीए के निर्मित कार्यक्रम संसद टीवी पर प्रसारित किए जाएंगे साथ ही संसद टीवी आईजीएनसीए के सांस्कृतिक अभिलेखागार की सामग्री का भी उपयोग कर सकेगा. आईजीएनसीए की ओर से डॉ. सच्चिदानंद जोशी और संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रजत पुन्हानी ने समझौते पर हस्ताक्षर किये.

6. (c) 14 जून 

प्रतिवर्ष विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य, सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में लोगों को जागरूक करना है. इस बार विश्व रक्तदाता दिवस की 20वीं वर्षगांठ भी है. इस वर्ष का स्लोगन ”20 साल पूरे होने का जश्न मनाना: रक्तदाताओं का धन्यवाद!”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp