Inspector Recruitment 2022 : Bumper Recruitment in Border Security Force

सीमा सुरक्षा बल में निकली बंपर भर्ती, इन पदों के लिए मंगाए गए हैं आवेदन, उम्मीदवार ऐसे करें अप्लाई

सीमा सुरक्षा बल में निकली बंपर भर्ती, इन पदों के लिए मंगाए गए हैं आवेदनः Inspector Recruitment: Bumper Recruitment in Border Security Force

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:25 PM IST, Published Date : April 25, 2022/2:32 pm IST

नई दिल्ली: Inspector Recruitment 2022 सीमा सुरक्षा बल में इन दिनों बंपर भर्ती निकली है। यहां सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर और जूनियर इंजीनियर के कुल 90 पदों आवेदन मंगाए गए हैं। इसके लिए बीएसएफ की ओर से अधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार बीएसएफ के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, rectt.bsf.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 31 मई 2022 निर्धारित की गई है।

Read more :  कुएं में गिरा चीतल, दो घंटे की कड़ी रेस्क्यू के बाद सुरक्षित बाहर निकाला 

Inspector Recruitment 2022 जारी अधिसूचना के मुताबिक बीएसएफ के इस भर्ती अभियान की मदद से कुल मिलाकर 90 पदों को भरा जाएगा। सीमा सुरक्षा बल इनमें से इंस्पेक्टर (आर्किटेक्ट) के 1 पद, सब इंस्पेक्टर (वर्क्स) के 57 पदों और नियर इंजीनियर/सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) के 32 पदों पर भर्ती की जाएगी।

Read more :  पेंशनरों के लिए खुशखबरी… सरकार फिर दे रही इस खास योजना का लाभ लेने का मौका, जानिए 

वहीं योग्यता की बात करें तो बीएसएफ इंस्पेक्टर (आर्किटेक्ट) पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से आर्किटेक्चर में डिग्री प्राप्त की हो और सम्बन्धित परिषद से पंजीकृत हों। वहीं, सब-इंस्पेक्टर (वर्क्स) के लिए उम्मीदवारों सिविल इंजीनियरिंग तीन वर्षीय में डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। जूनियर इंजीनियर / सब-इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग तीन वर्षीय में डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को दी जाएगी।

Read more :  पाकिस्तानी नाव में मिले करोड़ों के हेरोइन जब्त, 9 तस्करों को कोस्ट गार्ड ने दबोचा 

BSF SI, JE भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने जा रहे उम्मीदवारों को 200 रुपये का शुल्क देना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

 

bsf 2022 by ishare digital on Scribd