Youth ineligible for Berojgari Bhatta

Berojgari Bhatta Latest News: हजारों युवा बेरोजगारों को नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, इस वजह से हुए सूची से बाहर

हजारों युवा बेरोजगारों को नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, इस वजह से हुए सूची से बाहर! Youth ineligible for Berojgari Bhatta

Edited By :   Modified Date:  March 21, 2023 / 12:39 PM IST, Published Date : March 21, 2023/12:39 pm IST

चूरूः Youth ineligible for Berojgari Bhatta  छत्तीसगढ़ की सरकार ने हाल में बजट में युवाओं को सौगात देते हुए 2500 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है, जिसे लेकर बेरोजगार युवाओं में भारी उत्साह है। लेकिन वहीं दूसरी ओर राजस्थान में युवाओं का बेरोजगारी भत्ता से मोहभंग होने लगा है। सरकार की ओर से शिक्षित बेरोजगार युवाओं को इंटर्नशिप के बदले एक निश्चित राशि का भुगतान किया जा रहा है, लेकिन युवा इसमें रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

Read More: जांजगीर: नौकरी लगाने के नाम पर 2.80 लाख की ठगी, चाम्पा नगर पालिका की महिला लिपिक हिरासत में

Youth ineligible for Berojgari Bhatta  जिला रोजगार विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान अब तक जिले में करीब 5 हजार 838 युवाओं का बेरोजगारी भत्ता बंद किया जा चुका है। बेरोजगार युवा पंजीकरण कराने में तो रूचि ले रहे हैं, लेकिन काम करने में पीछे हट रहे हैं। कई तो विभाग आवंटित करने के बाद भी महीनों तक अनुपस्थित हैं। प्रदेश में सरकार की तरफ से शिक्षित बेरोजगारों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2021 में शुरू हुई थी । विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में अभी तक कुल 9 हजार से अधिक बेरोजगार युवक-युवतियों को बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है।

Read More: Bismillah Khan Birth Anniversary: विश्वनाथ मंदिर में बजाते थे शहनाई, गरीबों में बांट देते थे कमाई… बिस्मिल्लाह खान के बारे में रोचक जानकारियां

बताया गया कि सरकार की ओर से मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2021 के तहत एक माह में एक दिन का अवकाश स्वीकृत करने का प्रावधान है, लेकिन अधिक दिनों तक गैर हाजिर रहने पर भत्ता राशि में से नियमानुसार कटौती करने का प्रावधान भी है। योजना के प्रावधानों के इंटर्नशिप के दौरान लगातार एक माह तक गैर हाजिर रहने पर सम्बंधित युवा का बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया जाएगा।

Read More: प्रदेश में आफत की बारिश, एक्टिव होने जा रहा नया वेदर सिस्टम, किसानों की बढ़ेगी परेशानी 

इसके अलावा इंटर्नशिप के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर सहमती नहीं देने पर , महिला, पुरुष और दिव्यांग आदि बेरोजगारों के लिए निर्धारित आयु तक ही भत्ता देने का प्रावधान है। इसके तहत निर्धारित आयु पूरी होने से भी भत्ता राशि से बेदखल किया जा रहा है । अधिकतम दो सालों तक ही भत्ता राशि दिए जाना का प्रावधान है। इसके तहत दो वर्ष तक भत्ता लेने वाले बेरोजगारों को भी बेदखल किया गया है।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers