Neet pg 2023 exam date

NEET-PG की परीक्षा में MBBS के छात्र नहीं ले पाएंगे भाग, जानें वजह

Neet pg 2023 exam date एनबीई) ने नीट पीजी परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, इस बार MBBS स्टूडेंट्स नहीं दे पाएंगे परिक्षा

Edited By :   Modified Date:  January 9, 2023 / 05:59 PM IST, Published Date : January 9, 2023/5:59 pm IST

Neet pg 2023 exam date: भोपाल। नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीई) ने नीट पीजी परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। यह परीक्षा 5 मार्च को आयोजित की जाएगी। इसके लिए पंजीयन शनिवार से शुरू हो गए हैं लेकिन इस बार मध्य प्रदेश के MBBS स्टूडेंट्स इस परीक्षा में भाग नहीं ले पाएंगे। दरअसल, कोरोना महामारी के कारण मप्र में नीट परीक्षा और परिणाम में देरी हुई थी, जिसके कारण अब वहीं मप्र के 6 सरकारी मेडिकल कॉलेज के अलावा मेडिकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध भोपाल और उज्जैन के एक-एक और इंदौर के दो प्राइवेट मेडिकल कॉलेज के छात्र इस परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे।

Neet pg 2023 exam date: वहीं इस बारे में जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन की यूजी विंग ने भी चिकित्सा शिक्षा विभाग से नीट परीक्षा को देर से करवाने के लिए एनबीई से बात करी क्योंकि 1500 से ज्यादा MBBS स्टूडेंट्स है जो पीजी के लिए एंट्रेंस टेस्ट नहीं दे पाएंगे ऐसे में इनका बहुत नुकसान होगा। बता दें कि देश के सिर्फ तीन राज्य महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के मेडिकल कॉलेज ही इस परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। वहीं, मध्यप्रदेश के भोपाल से सिर्फ एक निजी मेडिकल कॉलेज एलएनएमसी के छात्र यह परीक्षा दे सकेंगे।

Neet pg 2023 exam date: एनबीई के नियमों के मुताबिक नीट पीजी परीक्षा में वही छात्र शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने एमबीबीएस के बाद एक साल की (31 मार्च 2023 तक) इंटर्नशिप पूरी कर ली हो। मप्र में 2022 की एमबीबीएस परीक्षा दो महीने लेट हो गई थी। वहीं, तकनीकी गड़बड़ियों के चलते परीक्षा परिणाम में भी दो महीने की देरी से जुलाई में जारी हुआ। ऐसे में प्रदेश में इंटर्नशिप भी जुलाई 2023 तक पूरी होगी। हालांकि, एक निजी मेडिकल कॉलेज ने समय पर परीक्षाएं आयोजित कर नीट पीजी 2023 की पात्रता हासिल कर ली।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें