अब 'छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल' के माध्यम से होगी पढ़ाई, कक्षा 9वीं-10वीं और 11वीं-12वीं के छात्र ले सकेंगे प्रवेश | Now education will be done through 'Chhattisgarh Virtual School', students of class 9th-10th and 11th-12th will be able to take admission

अब ‘छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल’ के माध्यम से होगी पढ़ाई, कक्षा 9वीं-10वीं और 11वीं-12वीं के छात्र ले सकेंगे प्रवेश

अब 'छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल' के माध्यम से होगी पढ़ाई, कक्षा 9वीं-10वीं और 11वीं-12वीं के छात्र ले सकेंगे प्रवेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : May 15, 2021/12:56 pm IST

रायपुर। कोरोना महामारी के कारण वर्चुअल रूप से अध्ययन अध्यापन को बढ़ावा देने के मकसद से राज्य में छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के अंतर्गत छत्तीसगढ़ वचु्र्अल स्कूल की स्थापना की गई है। जिसके माध्यम से अब प्रदेश के 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र प्रवेश लेकर अब वर्चुअल रूप से पढ़ाई कर सकेंगे। इस प्रकार प्रवेश लेकर वर्चुअल क्लास अटेंड करने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा जो कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के समतुल्य होगा।

ये भी पढ़ें: नहीं होगी 10वीं बोर्ड की परीक्षा, 12वीं बोर्ड की परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित…

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के सचिव ने विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि छत्तीसगढ़ ‘छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल’ में सभी छात्रों का प्रवेश, पढ़ाई और परीक्षा आनलाइन माध्यम से ही होंगे। कोरोना महामारी के कारण जहां सारे स्कूल बंद हैं ऐसे में यह बहुत ही उपयोगी साबित होगा। यहां की आनलाइन कक्षाओं में 9वीं और 10 वीं के लिए गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी, संस्कृत और हिंदी विषय यानि कि 6 विषयों की पढ़ाई होगी।

ये भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण के चलते ​स्थगित हुई UPSC की प्रारंभिक परीक्षा, 10 अक…

वहीं 11वीं और 12वीं के लिए कला, विज्ञान और वाणित्य संकाय की पढ़ाई होगी, जहां छात्र प्रवेश ले सकेंगे। छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल का पोर्टल एनआईसी द्वारा बनाया जा रहा है जो कि virtualschool.cg.nic.in पर उपलब्ध होगा।