Admission without SAT in Columbia University

अब विदेश की इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए SAT जरूरी नहीं, जानें कैसे मिलेगा दाखिला

Admission without SAT in Columbia University कोलंबिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अब जरूरी नहीं SAT, ऐसे मिलेगा दाखिला

Edited By :   Modified Date:  March 5, 2023 / 05:34 PM IST, Published Date : March 5, 2023/5:34 pm IST

Admission without SAT in Columbia University: कोलंबिया विश्वविद्यालय में यूजी प्रवेश के लिए SAT और ACT स्कोर अनिवार्य नहीं है। स्नातक प्रवेश के लिए अब छात्रों को अपने मानकीकृत परीक्षण स्कोर जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार विश्वविद्यालय ने छात्रों को पूरी तरह से खुद का प्रतिनिधित्व करने और अपनी शैक्षणिक प्रतिभा, रुचियों और लक्ष्यों को प्रदर्शित करने के लिए संभावित अवसर और लचीलापन प्रदान करने के लिए यह कदम उठाया है।

नहीं होगी SAT और ACT की जरूरत

Admission without SAT in Columbia University: कोलंबिया यूनिवर्सिटी की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मानकीकृत परीक्षणों को छोड़ने से छात्रों को अधिक लचीलापन और अवसर प्रदान किए जाएंगे। एसएटी और एससीटी जैसे मानकीकृत परीक्षणों का उपयोग नहीं करने से छात्रों के पास अपनी अकादमिक प्रतिभा, रुचियों और लक्ष्य को व्यक्त करने के लिए और अधिक अवसर मिलेगा। कोलंबिया विश्वविद्यालय ने कोलंबिया कॉलेज या कोलंबिया इंजीनियरिंग में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए मानकीकृत परीक्षण आवश्यकताओं के मानदंड को स्थायी रूप से हटा दिया है। इसका मतलब है कि छात्रों को दाखिला लेने के लिए अब SAT और ACT स्कोर नहीं भेजने होंगे।

परीक्षण वैकल्पिक है अनिवार्य नहीं

Admission without SAT in Columbia University: जिन छात्रों को कोलंबिया विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करना हैं। उन्हें ध्यान देना चाहिए कि परीक्षण वैकल्पिक है अनिवार्य नहीं, यदि छात्र किसी एक मानक परीक्षा में उपस्थित हुए हैं तब भी वे विश्वविद्यालय में आवेदन कर सकते हैं, हालांकि यह अब आवेदन पत्र का अनिवार्य हिस्सा नहीं रह गया है।

कोरोना महामारी में भी दी गई थी छूट

Admission without SAT in Columbia University: एक रिपोर्ट के अनुसार कोलंबिया विश्वविद्यालय ने COVID-19 महामारी के कारण 2020 से 2021 के शैक्षणिक वर्ष के बाद से टेस्ट स्कोर का उपयोग नहीं किया है। छात्र समाचार पत्र के अनुसार विश्वविद्यालय ने इस छूट को 2023 के शैक्षणिक वर्ष से 2024 तक बढ़ा दिया है। स्कूल ने अब इस नीति को स्थायी बनाने का फैसला किया है। वहीं विश्वविद्यालय ने कहा कि जो छात्र परीक्षण सबमिट करना चुनते हैं। उनके लिए कोलंबिया की परीक्षण नीतियां समान रहती हैं। हालांकि, जो छात्र टेस्ट स्कोर जमा नहीं करना चुनते हैं। उनके लिए हमारी प्रक्रिया में कोई नुकसान नहीं होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें