RPF Railway Recruitment 2024 Sarkari Result | RPF Railway Recruitment 2024: बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे विभाग करने जा रही हैं बड़े पैमाने पर भर्तियां, पढ़े पूरी खबर.. | Last Date of Application

RPF Railway Recruitment 2024: बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे विभाग करने जा रही हैं बड़े पैमाने पर भर्तियां, पढ़े पूरी खबर..

Edited By :   Modified Date:  April 16, 2024 / 09:52 AM IST, Published Date : April 16, 2024/9:52 am IST

RPF Railway Recruitment 2024 Sarkari Result: नई दिल्ली: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानि कि आरपीएफ में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर पोस्ट के लिए निकली 4660 पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन है जिसकी शुरुआत 15 अप्रैल 2024, सोमवार से हो गई है। इस भर्ती का नोटिफिकेशन पहले जारी कर दिया गया था, लेकिन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कल से शुरू हो चुकी है।

Petrol-Diesel Prices Today 16 April 2024: इस जिले में पेट्रोल के कीमतों में आंशिक गिरावट, देखे क्या हैं आज का भाव

Last Date of Application

14 मई है आखिरी तारीख

इस भर्ती के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 14 मई निर्धारित की गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि रेलवे जिन 4660 पदों के लिए भर्ती कर रहा है उसमें कांस्टेबल के लिए 4208 और सब इंस्पेक्टर के लिए 452 वैकेंसी हैं। एग्जाम की तारीख का ऐलान अभी नहीं किया गया है। उसकी घोषणा बाद में की जाएगी। साथ ही एडमिट कार्ड के लिए भी तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

Rules And Regulations

भर्ती से संबंधित जरूरी जानकारी

RPF Railway Recruitment 2024 Sarkari Result: इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ध्यान रखें कि कांस्टेबल के लिए आवेदन हेतु शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है।

इसके अलावा सब इंस्पेक्टर के लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।कांस्टेबल पद के लिए उम्र सीमा 18 से 28 साल और सब इंस्पेक्टर के लिए 20 से 28 साल निर्धारित की गई है।

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियम के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

ऑनलाइन एप्लीकेशन में किसी भी तरह के बदलाव के लिए 15 से 24 मई तक का समय दिया गया है।

आवेदन की अंतिम तारीख 14 मई है।

बात करें आवेदन शुल्क की तो जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस के लिए 500 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए 250 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है।

आवेदन फॉर्म में बदलाव के लिए भी 250 रुपए देने होंगे। सभी शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैकिंग के साथ-साथ यूपीआई से भी हो जाएगा।

Petrol ki Kimat Kya Hai Aaj: फिर सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम में भी आई गिरावट, जानिए क्या है आज आपके शहर में भाव

Physical eligibility

भर्ती के लिए शारीरिक मापदंड योग्यता

RPF Railway Recruitment 2024 Sarkari Result: इस भर्ती के लिए होने वाले फिजिकल टेस्ट में जनरल और ओबीसी कैटेगिरी में पुरुष उम्मीदवारों के लिए 165 सेंटीमीटर लंबाई रखी गई है। वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए 157 सेंटीमीटर है। एससी/एसटी पुरुष उम्मीदवारों के लिए 160 सेंटीमीटर हाईट रखी गई है। यहीं पर महिला उम्मीदवारों के लिए 152 सेंटीमीटर हाईट निर्धारित की गई है।इसके अलावा कांस्टेबल के लिए जनरल, ओबीसी, एससी और एसटी के पुरुष उम्मीदवारों को 5 मिनट 45 सेकेंड में 1600 मीटर की दौड़ लगानी होगी। सब इंस्पेक्टर के लिए 1600 मीटर की दौड़ 6 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी।

महिला उम्मीदवारों को कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी। इसके लिए सब इंस्पेक्टर की दौड़ में 4 मिनट का और कांस्टेबल की दौड़ में 3 मिनट 40 सेकेंड का समय मिलेगा।

 

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers