देश के इन राज्यों में खुलने वाले है स्कूल, अगले कुछ हफ्तों में जारी हो सकता है आदेश | Schools to be opened in these states of the country, order may be issued in next few weeks

देश के इन राज्यों में खुलने वाले है स्कूल, अगले कुछ हफ्तों में जारी हो सकता है आदेश

देश के इन राज्यों में खुलने वाले है स्कूल, अगले कुछ हफ्तों में जारी हो सकता है आदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : September 26, 2020/11:39 am IST

नई दिल्ली। कोरोना संकट काल में बंद पड़े स्कूल अलगे कुछ हफ्तों में खुलने के संकेत मिल रहे हैं। देश के कई राज्य सरकारों ने स्कूल खोलने को लेकर विचार कर रही हैं। वहीं दूसरी ओर हरियाणा सरकार ने 26 सितंबर से एक ट्रायल के आधार पर विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति दी है।

Read More News: निजी अस्पताल की बड़ी लापरवाही, कैंसर पीड़ित मरीज के परिवार को सौंप दी कोविड-19 का शव

हरियाणा सरकार के इस कदम के बाद अब अन्य राज्यों की सरकारें भी इस योजना के तहत स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं। इनमें असम, मिजोरम, नगालैंड, मेघालय, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश में स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोले जाने को लेकर चर्चा तेज हो गई। कहा यही जा रहा है कि अगले कुछ हफ्तों के बाद खोलने का आदेश जारी कर सकते हैं।

Read More News: करण जौहर का बयान, न मादक पदार्थों का सेवन करता हूं.. न ही उन्हें बढ़ावा देता, आरोपों को बताया ‘झूठा और बेबुनियाद’

हरियाणा सरकार की योजना के अनुसार बिहार सरकार 28 सितंबर से फिर से स्कूल खुलने वाले हैं। नौंवीं से 12वीं कक्षा के छात्र जो कंटेनमेंट जोन में नहीं है, उन्हें यदि शिक्षकों के मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो वे स्कूल आ सकते हैं।

Read More News: पंजाब और हरियाणा में एमएसपी पर धान खरीदी शुरू, केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से खरीदी के दिए निर्देश

तमिलनाडु सरकार भी कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों को 1 अक्टूबर से शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूल आने की अनुमति दी जा सकती है।

त्रिपुरा में सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूल पांच अक्तूबर से दोबारा खुलेंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने अपने बयान में कहा कि ‘हमने पांच अक्तूबर से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। लेकिन उन्हें पहले अपने माता-पिता की लिखित सहमति लेनी होगी।’

उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन (यूपीएसए), उत्तर प्रदेश ने शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा से 12 अक्तूबर से राज्य में कक्षा 9-12 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देने का अनुरोध किया। खबरों के मुताबिक सरकार जल्द ही स्कूल खोलने का आदेश जारी कर सकती है।

Read More News: वादे पर खरे उतरे सोनू सूद! 6 माह से इंडोनेशिया में फंसे खिलाड़ी की वतन वापसी, बोले- ‘दूसरे ग्रह पे भी होता..तो भी वापस ले आता भाई’

पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा के मद्देनजर अक्टूबर में स्कूलों को फिर से खोलने की संभावना नहीं है। ऐसे में राज्य सरकार नवंबर में स्कूलों को फिर से खोल सकती है।

Read More News:  रायपुर में लॉकडाउन की 28 सितम्बर को होगी समीक्षा बैठक, कैबिनेट मंत्री मो. अकबर ने दिया बयान