SSC Bharti 2022

SSC CHSL के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, 4 हजार से ज्यादा पदों पर निकली बंपर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

SSC Bharti 2022: SSC CHSL के 4 हजार 500 पदों पर निकली भर्ती जानें, योग्यता सहित अन्य बातें, आज ही करें आवेदन

Edited By :   Modified Date:  December 10, 2022 / 04:43 PM IST, Published Date : December 10, 2022/4:41 pm IST

SSC Bharti 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। कर्मचारी चयन आयोग SSC ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तर की परीक्षा या SSC CHSL 2022 का नोटिस जारी कर दिया है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल नोटिस पर जाना होगा। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 जनवरी 2023 है। एप्लिकेशन करेक्शन विंडो 9 जनवरी से 10 जनवरी तक सक्रिय रहेगी। बता दें कि एसएससी इस भर्ती प्रक्रिया के जारिए 4500 पदों पर भर्ती अभियान चलाएगा। एसएससी ने इन पदों के लिए आवेदन जारी कर दिए हैं। इन पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा भी ली जाएगी।

इन पदों पर निकली है भर्ती

SSC Bharti 2022: एसएससी ने लगभग 4500 पदों पर भर्ती निकाली है जिसमें से लोअर डिविजनल क्लर्क/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर के शामिल है।

ये होनी चाहिए योग्यता -SSC Bharti Qualification

SSC Bharti 2022: एलडीसी/जेएसए और डीईओ/डीईओ ग्रेड “ए” के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को पदों से संबंधित जानकारी देखनी होगी।

आवेदन फीस – SSC Bharti Fees

SSC Bharti 2022: इन पदों के लिए आवेदन फीस 100 रुपये हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को देनी होगी। वहीं महिला उम्मीदवार और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) और पूर्व सैनिक (ईएसएम) जो आरक्षण के लिए पात्र हैं, उनके लिए कोई आवेदन फीस नहीं है।

ऐसे होगा चयन – SSC Bharti Selection Process

SSC Bharti 2022: इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा दो स्तरों अर्थात टियर 1 और टियर 2 में आयोजित की जाएगी। टियर-I परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। भाग II, III और IV के लिए, प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों में प्रदान किए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए जारी किया ऑफिशियल नोटिस देखें।

ऐसे करें आवेदन – Application for SSC Bharti

SSC Bharti 2022: आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं होमपेज पर अप्लाई टैब और फिर सीएचएसएल पर क्लिक करें आवेदन पत्र भरें सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें आवेदन शुल्क का भुगतान करें सबमिट करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें। यहां क्लिक कर देखें ऑफिशियल नोटिस पदों से संबंधित अधिक जानकारी, देखें नोटिस– https://ssc.nic.in/

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें