Bhanupratappur by-election 2022 : BJP's star campaigner Shivraj

Bhanupratappur by-election : भानुप्रतापपुर में चमत्कार करेंगे BJP के स्टार प्रचारक शिवराज?, उम्मीदवार को दिलाएंगे जीत की ‘संजीवनी बूटी’, यहां देखें क्या कहते है समीकरण?

Bhanupratappur by-election 2022 : सूची में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी प्रभारी ओम माथुर, नितिन नवीन, पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव समेत 40 नेताओं के नाम शामिल हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 3, 2022 / 03:18 PM IST, Published Date : November 18, 2022/7:21 pm IST

रायपुर। Bhanupratappur by-election 2022 : छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट उपचुनाव को लेकर बीजेपी कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। उपचुनाव के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में बीजेपी ने स्थानीय नेताओं के साथ-साथ मध्यप्रदेश के सीएम को भी शामिल किया है। एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट में प्रचार करने के लिए जाएंगे। बीजेपी की लिस्ट में छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह समेत ज्यादातर नेताओं को शामिल किया गया है। बीजेपी प्रदेश कार्यालय प्रभारी नरेश गुप्ता ने भानुप्रतापपुर उपचुनाव के लिए नामों की सूची छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को सौंपी है। सूची में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी प्रभारी ओम माथुर, नितिन नवीन, पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव समेत 40 नेताओं के नाम शामिल हैं। हालांकि ज्यादातर नेता छत्तीसगढ़ के हैं।

read more : इन मंत्रों का जाप कर करें मां दक्षिण काली का पूजन, दुखों का होगा नाश, दूर हो जाएंगे सभी संकट 

 

गुजरात चुनाव में शिवराज प्रचार आएगा काम

Bhanupratappur by-election 2022 : शिवराज सिंह चौहान को गुजरात चुनाव के लिए भी बीजेपी ने स्टार प्रचारक बनाया है। बता दें कि भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट की 70 फीसदी आदिवासी आबादी है। जबकि शिवराज सिंह चौहान ओबीसी वर्ग के बड़े नेता माने जाते हैं। ऐसे में शिवराज सिंह से चुनाव प्रचार करवाकर बीजेपी आदिवासी वोटर्स को अपने पाले में लाने की कोशिश में लगी है।

read more :

39 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल

Bhanupratappur by-election 2022 : बीजेपी ने इस बार भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट के लिए ब्रह्मानंद नेताम को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने दिवंगत नेता मनोज मंडावी की पत्नी सावित्री मंडावी को अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों की पार्टी के उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, इस सीट के लिए 39 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। ब्रह्मानंद नेताम के नामांकन के समय भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह समेत कई नेता मौजूद थे। जबकि कांग्रेस उम्मीदवार के नामांकन के लिए सीएम रमन सिंह पहुंचे थे।

read more : खौफनाक हत्याकांड! श्रद्धा की तरह यहां हुआ हिंदू लड़की का कत्ल, शरीर के टुकड़ों को नाली में बहाया, कटे हुए सिर के साथ किया ऐसा

भानुप्रतापपुर उपचुनाव में मतदाताओं की जानकारी

Bhanupratappur by-election 2022 : भानुप्रतापपुर विधानसभा चुनाव में कुल मतदाता 1,95,678 हैं। जिनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 95,186 और महिला मतदाताओं की संख्या 1,00,491 हैं। वहीं तृतीय लिंग मतदाता की संख्या 01 हैं।

 

read more : 60 का दूल्हा 29 की दुल्हन! उम्र की परवाह किए बिना दोनों ने ऐसे रचाई शादी, जानें कैसे हुआ दोनों में प्यार 

 

भानुप्रतापपुर में लगातार कम हो रहा मतदान का प्रतिशत

साल 2013 में हुआ था 79.26 फीसदी मतदान
साल 2018 में हुआ 77.25 फीसदी मतदान
साल 2019 लोकसभा में इस विधानसभा में हुआ 71.09 फीसदी मतदान

 

read more : हाई कोर्ट ने शिक्षकों के लिए दिया तगड़ा झटका! नियुक्ति पर लगाई रोक, इस दिन तक का करना होगा इंतजार

प्रदेश निर्माण के बाद से भानुप्रतापुर विधानसभा में चुनाव में लगातार बीजेपी और कांग्रेस ही मुख्य पार्टियां रही हैं। इसमें हमेशा ही आदिवासी नेतृत्व की चर्चा होती आई है। 2003 के चुनाव में देवलाल दुग्गा (बीजेपी) 621 वोटों से जीते, इस चुनाव में मनोज मंडावी कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में थे। वहीं 2008 में ब्रह्मानंद नेता (बीजेपी) की तरफ से 15479 वोटों से जीते। कांग्रेस के मनोज मंडावी को पुनः इस चुनाव में हार मिली। 2013 में मनोज मंडावी फिर कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में लड़े और 14896 वोटों से जीत हासिल की जिसमें बीजेपी से सतीश लाटिया को हार का सामना करना पड़ा था। 2018 में एक बार फिर मनोज मंडावी ने बतौर कांग्रेस कांग्रेस प्रत्याशी 26693 वोटों से जीते हासिल की थी जिसमें बीजेपी के देवलाल दुग्गा को हार का सामना करना पड़ा था।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers