Chunavi Chaupal in Chandrapur: विकास के बहाव में पीछे छूट चुके महानदी की इस नगरी में किसकी चुनावी नैय्या होगी पार? चंद्रपुर में किसे मिलेगा माँ चंद्रहासिनी का आशीर्वाद? |

Chunavi Chaupal in Chandrapur: विकास के बहाव में पीछे छूट चुके महानदी की इस नगरी में किसकी चुनावी नैय्या होगी पार? चंद्रपुर में किसे मिलेगा माँ चंद्रहासिनी का आशीर्वाद?

मौजूदा वक़्त में यहाँ बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही सीधी लड़ाई हैं लेकिन एक वक़्त यहाँ क्षेत्रीय राजनितिक दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का दबदबा था। प्रदेश के जिन चुनिंदा सीटों में राष्ट्रीय दल कांग्रेस और भाजपा को सीधी चुनौती मिलती थी उनमे चंद्रपुर का नाम सबसे ऊपर था।

Edited By :   Modified Date:  March 27, 2023 / 11:50 PM IST, Published Date : March 27, 2023/11:50 pm IST

Chunavi Chaupal in Chandrapur: IBC24 का चुनावी चौपाल कार्यक्रम लगातार जारी है। हम मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग विधानसभाओं में जाकर वहां के जनता का चुनावी मूड जानने की कोशिश कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम सक्ती जिले चंद्रपुर विधानसभा सीट पर पहुंचे। नवगठित सक्ति जिले का चंद्रपुर धार्मिक और पौराणिक दृष्टि से छत्तीसगढ़ के अहम विधानसभा सीटों में से एक हैं। मौजूदा वक़्त में यहाँ बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही सीधी लड़ाई हैं लेकिन एक वक़्त यहाँ क्षेत्रीय राजनितिक दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का दबदबा था। प्रदेश के जिन चुनिंदा सीटों में राष्ट्रीय दल कांग्रेस और भाजपा को सीधी चुनौती मिलती थी उनमे चंद्रपुर का नाम सबसे ऊपर था।

‘बनेगा पकौड़ा बनेगी चाय, स्कूल-अस्पताल भाड़ में जाए’, क्या अपने सुना केजरीवाल का नया नारा?

चंद्रपुर सरहदी विधानसभा सीट हैं। यह रायगढ़ जिले के छोर पर महानदी के किनारे पर बसा हैं। माँ चंद्रहासिनी के ऐतिहासिक मंदिर की वजह से यहाँ साल भर श्रद्धालु और पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता हैं। विशेषकर नवरात्री में यहाँ लगने वाला मेला दर्शनीय होता हैं।

कांग्रेस को जवाब, निकाली जाएगी ‘हम सब सावरकर’ यात्रा, राहुल के बयान के बाद मचा हैं बवाल

Chunavi Chaupal in Chandrapur: लेकिन सवाल यही हैं की क्या इस ऐतिहासिक शहर ने अपने पहचान और गौरव के अनुरूप विकास की ऊंचाइयों को छुआ? क्या सरकारों की वजह से यहाँ के लोगो का जीवन स्तर ऊपर उठा और यहाँ क्या आने वाले पर्यटकों के लिए हर तरह की बुनियादी सुविधाएँ मौजूद हैं? ऐसे सवाल इसलिए भी जरूरी हैं क्योंकि मौजूदा कांग्रेस की सरकार ने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रमों और योजनाओं का एलान किया हैं। सरकार का दावा हैं की उन्होंने प्रदेश के प्राचीनतम स्थलों के संस्कृति और गौरव को संवर्धित किया हैं, उन्हें संवारा हैं। तो क्या चंद्रपुर भी इस सरकारी दावों पर खरा उतरता हैं? जनता इस बारे में क्या राय रखती हैं और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने चंद्रपुर की जनता के लिए कितनी पहल की? इससे भी बड़ा सवाल की इस साल के आखिर में होने वाले चुनाव में जनता किसे अपने विधायक के तौर पर देखना चाहेगी और उनके लिए चुनावी प्राथमिकताएं क्या होंगी? वे किन मुद्दों को लेकर अपने नए नेता का चुनाव करेंगे? इन्ही तमाम सवालों के जवाब जानने आज हमारी टीम पहुंची चन्द्रपुर हैं विधानसभा में मतदाताओं से सीधी चर्चा करने।

बहरहाल इससे पहले एक नजर चंद्रपुर के अब तक के चुनावी इतिहास पर..

Chunavi Chaupal in Chandrapur

2013 के चुनाव परिणाम

बीजेपी के युद्धवीर सिंह जूदेव को 51295 वोट मिले थे।
कांग्रेस के राम कुमार यादव को 45078 वोट मिले थे।

2008 के नतीजे

बीजेपी के युद्धवीर सिंह जूदेव को 48843 वोट मिले थे।
कांग्रेस के नोबेल वर्मा को 31553 वोट मिले थे।
बसपा के गोविन्द अग्रवाल को 25426 वोट मिले थे।

2003 के नतीजे

एनसीपी के नोबेल वर्मा को 31929 वोट मिले थे।
बीजेपी के कृष्णकांत चंद्रा को 19498 वोट मिले थे।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers