नए साल में स्कूटर खरीदने की है प्लानिंग? एक्टिवा से भी सस्ती है ये गाडियां, एक बार की चार्ज करने पर चलेगी 120 किमी

नए साल में स्कूटर खरीदने की है प्लानिंग? एक्टिवा से भी सस्ती है ये गाडियां । Best electric bike in India: 120 km on a single charge

: , December 17, 2021 / 06:53 PM IST

नई दिल्लीः Best electric bike in India भारत में पेट्रोल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। यहीं वजह है कि अब देश में लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ रहा है। वाहन बनाने वाली कंपनियां भारत में धड़ाधड़ इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च कर रही है। यदि आप स्कूटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप इन चार इलेक्ट्रिक स्कूटरों की ओर जरूर नजर डालें जिनकी कीमत 1 लाख रुपये से भी कम है।

Read more : नए साल से बढ़ जाएंगे Skoda के वाहनों के दाम, Maruti, Tata सहित इन कंपनियों ने भी दिए कीमत बढ़ाने के संकेत

OLA S1
Best electric bike in India हाल के दिनों में जिस स्कूटर ने सबसे ज्यादा ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है, तो उसमें ओला का नाम सबसे आगे आएगा। OLA S1 की दिल्ली में कीमत 85 हजार से 1 लाख रुपये तक जाती है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद 121 किलोमीटर की ड्राइव रेंज ऑफर करता है। इसमें 2.98KWh की बैटरी है, इसकी टॉप स्पीड 90km प्रति घंटा है, यह 3.6 सेकेंड में 40km की रफ्तार हासिल कर सकता है।

Read more : शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, 899 अंक गिरा सेंसेक्स, इन पांच शेयरों को मिली बढ़त 

बाउंस इंफिनिटी E1
बेंगलौर की कंपनी बाउंस इंफिनिटी भी इस बाजार में प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरी है। इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 68,999 रुपये है। इसमें 2kWh 48V बैटरी दी गई है। इसमें तीन राइडिंग मोड्स- ड्रैग मोड, ईको मोड और पावर मोड दिए गए हैं। पावर मोड में इसकी टॉप स्पीड 65kmph है। इसके अलावा Eco मोड में सिंगल चार्ज में यह 85km तक की ड्राइविंग रेंज देता है।

Read more : नए साल से पहले असिस्टेंट प्रोफेसर्स को बड़ी सौगात, नियमितिकरण के प्रस्ताव पर लगी मुहर, इस राज्य की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

हीरो इलेक्ट्रिक NYX HX
इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में हीरो सबसे पुरानी कंपनी है। इसके पास देश में बड़ा इंफ्रस्ट्रक्चर है और करीब एक दशक से अधिक का अनुभव है। हीरो इलेक्ट्रिक NYX HX डुअल बैटरी के साथ आता है। इसकी टॉप स्पीड 42 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें 600 वॉट की मोटर दी गई है। एक बार बैटरी चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लगता है। इसमें 51.2 वोल्ट का 30AH का बैटरी पैक दिया गया है। इसकी दिल्ली में कीमत 67540 रुपये है।

Read more : अब भाजपा के साथ सियासी पारी खेलेंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह, गजेंद्र शेखावत के साथ मुलाकात के बाद गठबंधन का किया ऐलान 

Revolt RV 400
यदि आपका मन स्कूटर से हटकर पावर बाइक खरीदने का हो तो यहां भी 1 लाख रुपये से कम में अच्छा विकल्प है। हम बात कर रहे हैं। Revolt RV 400 बाइक की। यह इंडियन मार्केट में लॉन्च होने वाली पहली इलेक्ट्रिक बाइक है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज करने में 4.5 घंटे का समय लगता है। वहीं इसकी 80 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड है। कंपनी ने दावा किया है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक में 100 किलोमीटर पर महज 9 रुपये का खर्च आएगा। कीमत की बात की जाए तो, इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत दिल्ली (एक्स-शोरूम) 90,799 रुपये है।