E-scooter to enter India soon, this electric scooter of Honda could be the future

भारत में जल्द होगी e-स्कूटर की एंट्री, Honda का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर हो सकता है भविष्य

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : May 7, 2022/5:35 pm IST

Honda E-scooter in India : नई दिल्ली। वर्तमान में बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि इलेक्ट्रिक वाहन ही भारत का भविष्य है। हाल ही में ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी एक इलेक्ट्रिक कार में सदन जाते दिखे थे। इस कड़ी में अब होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया अगले साल तक ‘एक्टिवा’ इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार 2023 के फाइनेंशियल ईयर तक होंडा का एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर तैयार हो जाएगा। भारत में होंडा के इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री करने की योजनाकी जानकारी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के अध्यक्ष अत्सुशी ओगाटा ने दी है।

रिपोर्ट्स में अभी यह खुलासा नहीं हुआ है कि होंडा भारतीय बाजार के लिए कोई नया स्कूटर लॉन्च करेगी या अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध इलेक्ट्रिक स्कूटर के रिवाइज्ड वेरिएंट पेश करेगी।

Read More: ट्विटर टेकओवर: 250 फीसदी बढ़ी नौकरी की मांग, पुराने कर्मचारियों समेत CEO पराग की बढ़ी परेशानी… जानें क्यों?

एक्टिवा के नाम से लांच हो सकती है इलेक्ट्रिक स्कूटर

वर्तमान में होंडा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। तो यह संभावना जताई जा रही है कि होंडा अपने आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए इसी नाम का उपयोग करेगी। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए इस ब्रांड से जुड़ना आसान हो जाएगा, ऐसा इस कारण क्योंकि ‘एक्टिवा’ नेमप्लेट ब्रांड की यूएसपी जैसे विश्वसनीयता और प्रदर्शन को दिखाती है।

भारत में चल रही है Benly स्कूटर की टेस्टिंग

बता दें होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया भारत में बेनली इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग कर रही है। इसके साथ ही स्कूटर को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) में भी देखा गया था। बात करें Benly इलेक्ट्रिक स्कूटर की तो होंडा जापान में 4 अलग-अलग मॉडल की इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करती है। गौरतलब है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की Benly रेंज खास तौर पर B2B और B2C दोनों सेगमेंट में लास्ट-मील डिलीवरी के लिए है, पावरट्रेन और हार्डवेयर का उपयोग कम्यूटर-फ्रेंडली इलेक्ट्रिक स्कूटर को पावर देने के लिए किया जा सकता है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने कुदरगढ़ के भोपाल सिंह के घर किया भोजन, लिया ‘पेहटा’ का स्वाद

Benly इलेक्ट्रिक स्कूटर रखेगा एक्टिवा की नींव

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार भारत में Benly इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग ही हो चुकी है। ऐसे में यह मान लेना गलत नहीं होगा कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भविष्य में आने वाले Honda ‘Activa’ इलेक्ट्रिक स्कूटर की नींव रखेगा। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में होंडा के पोर्टफोलियो में अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर भी शामिल हैं। इसमें Honda PCX इलेक्ट्रिक, Honda Gyro e:, Honda Gyro Canopy e: और कई अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं।

Read More: सागर जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत शादी का पंजीयन कराने पहुंचे जीजा-साली, जानिए क्या है पूरा मामला

Summary : E-scooter in India: बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि इलेक्ट्रिक वाहन भविष्य है। नितिन गडकरी एक इलेक्ट्रिक कार में दिखे थे।